एशियन कप फुटबॉल / भारत का बहरीन से मैच आज, पहली बार नॉकआउट में पहुंचने पर नजर

0
207

एएफसी एशियन कप के ग्रुप-ए में भारत का तीसरा मैच सोमवार को बहरीन से होगा। भारतीय टीम की नजर पहली बार नॉकआउट दौर में जगह बनाने पर है। टीम इंडिया 1964 में उप-विजेता रह चुकी है, लेकिन तब नॉकआउट मैच नहीं खेले जाते थे। पहली बार 1972 में नॉक आउट मैच खेले गए। उसके बाद से भारत दो बार टूर्नामेंट खेला, लेकिन ग्रुप दौर को पार नहीं कर सका। बहरीन को हराने या उसके साथ ड्रॉ खेलने पर भारतीय टीम नॉकआउट दौर में पहुंच जाएगी। टीम इससे पहले थाईलैंड को 4-1 से हरा चुकी है। वहीं, यूएई के हाथों 0-2 से हार गई थी।

दोनों टीमें छठी बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले खेले गए पांच मुकाबलों में चार बहरीन ने जीते। एक ड्रॉ रहा। भारतीय टीम 1982 में पहली बार बहरीन से खेली थी। मुकाबला ड्रॉ रहा था। उसके बाद टीम इंडिया को बहरीन ने लगातार चार मैचों में हराया है। भारत इस मुकाबले में हार का यह सिलसिला तोड़ना चाहेगा।

टूर्नामेंट में एक-एक मैच हार चुकीं दोनों टीमें
भारत ने टूर्नामेंट में बेहतरीन शुरुआत करते हुए पहले मैच में थाईलैंड को 4-1 से हराया था। हालांकि, वह दूसरे मुकाबले में यूएई के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद 2-0 से हार गया था। वहीं, बहरीन ने यूएई के साथ पहला मैच 1-1 से ड्रॉ खेला था। दूसरे मैच में उसे थाईलैंड ने 1-0 से हरा दिया। इस तरह बहरीन को नॉकआउट मुकाबले में पहुंचने के लिए जीत जरूरी है।

पिछले 5 मैच में भारत का प्रदर्शन
साल किसके खिलाफ नतीजा
2019 यूएई भारत 0-2 से हारा
2019 थाईलैंड भारत 4-1 से जीता
2018 ओमान 0-0 से ड्रॉ
2018 जॉर्डन भारत 1-2 से हारा
2018 चीन 0-0 से ड्रॉ

छेत्री

भारत का संभावित टीम कॉम्बिनेशन
भारत इस मुकाबले में चार डिफेंडर, चार मिडफील्डर और दो स्ट्राइकर्स के साथ खेल सकता है। डिफेंडर की भूमिका में सुभाशीष बोस, अनस एडाथोडिका, संदेश झिंगन और प्रीतम कोटल हो सकते हैं। मिडफील्ड में हलीचरन नार्जरी, प्रणय हल्दर और अनिरूद्ध थापा को लिया जा सकता है। वहीं, गोल करने के लिए स्ट्राइकर्स की भूमिका में आशिक कुरुनियन और सुनील छेत्री टीम में शामिल हो सकते हैं। गुरप्रीत सिंह संधू गोलकीपर होंगे।

अंक तालिका : ग्रुप-ए
टीम मैच जीते हारे ड्रॉ अंक
यूएई 2 1 0 1 4
भारत 2 1 1 0 3
थाईलैंड 2 1 1 0 3
बहरीन 2 1 0 1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.