Saudi लड़की ने कनाडा पहुंचकर खुद को बताया ‘lucky one’

0
235

18 साल की रहाफ मुहम्मद अलकुनान जो सऊदी अरब से भागकर थाईलैंड होते हुए कनाडा पहुंच गई। दरअसल कुनान ने अपने परिवार से बचने के लिए कुवैत से थाईलैंड के लिए उड़ान भरी थी, उसका कहना था कि उसे डर है कि वे उसे मार देंगे क्योंकि उसने इस्लाम त्याग दिया है। बीते शनिवार को थाईलैंड प्रशासन पुलिस ने उन्हें बैकॉक हवाईअड्डे पर रोक लिया था और उन्होंने अलकुनान को प्रवेश करने से मना कर दिया और उनका पासपोर्ट जब्त कर दिया था।

इसके बाद अलकुनान ने खुद को एयरपोर्ट के होटल के एक कमरे में बंद कर लिया था और वहीं से ट्विटर के जरिए कैंपेन शुरू किया, जिससे दुनियाभर की नजरों में यह मामला आया था। कुनान ने कहा कि उसके पिता शारीरिक तौर पर उसका शोषण करते हैं और जबरन उसका निकाह करवा कर रहे हैं। हालांकि, उसके पिता ने इस तरह के आरोपों का खंडन किया था।

कनाडा ने इस मामले में पहल करते हुए रहाफ मुहम्मद को अपने देश में शरण दी। कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने कहा, ‘बहादुर रहाफ अलकुनान अब कनाडा की नागरिक हैं।’ इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने रहाफ को शरण देने की घोषणा की थी।

विदेश मंत्री ने बताया कि कनाडा में रहाफ के ठहरने की व्यवस्था आव्रजन सेवा की निदेशक मारियो कैला देख रही हैं। रहाफ को सबसे पहले आवास और स्वास्थ्य कार्ड मुहैया कराया जाएगा।
रहाफ मुहम्मद कनाडा सरकार के इस फैसले पर खासी खुश दिखी और उन्होंने प्रेस से बात करते हुए कहा कि वो अपने आप को Lucky Ones मानती है। बताया जा रहा कि रहाफ मुहम्मद सऊदी में बेहद परेशान थी और उन्होंने शारीरिक शोषण का आरोप अपने पिता पर लगाया था। कयास है कि रहाफ मुहम्मद अलकुनान को शरण देने से कनाडा और सऊदी अरब के रिश्ते और खराब हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.