मुश्किल हालात में हैंड्सकॉम्‍ब ने ठोका अर्धशतक, स्‍कोर 200 पार

0
334

ऑस्‍ट्रेलिया ने 41 ओवर में 193/6 का स्‍कोर बना लिया है. एलेक्‍स कैरी और एरॉन फिंच की ओपनिंग जोड़ी भुवनेश्‍वर कुमार का शिकार होकर पवेलियन लौट गई तो चहल ने अपने पहले ही ओवर में शॉन मार्श और उस्‍मान ख्‍वाजा को पवेलियन भेजकर ऑस्‍ट्रेलिया की कमर तोड़ दी है. जबकि ऑस्‍ट्रेलिया का पांचवां विकेट भी चहल के खाते में गया है. उन्‍होंने स्‍टोइनिस को रोहित के हाथों कैच कराया.

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारतीय टीम में तीन बदलाव हुए हैं. मोहम्‍मद सिराज की जगह विजय शंकर आए हैं, जो कि आज अपना डेब्‍यू कर रहे हैं. इसके अलावा रायडू की जगह केदार जाधव और कुलदीप यादव की जगह यजुवेंद्र चहल टीम में आए हैं. कुलदीप को आराम दिया गया है.

इस वक्‍त दोनों टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी पर हैं. ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में पहला वनडे 34 रन से अपने नाम किया तो एडिलेड में छह विकेट से बाजी मारकर भारत ने हिसाब बराकर कर लिया. जबकि आज का मुकाबला दोनों के लिए ‘करो या मरो’ वाला होगा. ऑस्‍ट्रेलिया मेलबर्न में हर हाल में हार से बचना चाहेगी तो भारतीय टीम पहली बार वनडे सीरीज जीतने का इतिहास रचना चाहेगी.

भारत ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कभी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीती है. इस फॉर्मेट में उसने ऑस्ट्रेलिया में 1985 में विश्व चैम्पियनशिप और 2008 में सीबी सीरीज अपने नाम की थी. जबकि मेलबर्न में मिली जीत भारत को इस दौरे पर बिना कोई सीरीज गंवाए लौटने का अहम मौका भी देगी. हालांकि इस मैच में भारत की एकमात्र चिंता पांचवें गेंदबाजी विकल्प की होगी. सीरीज में अभी तक तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी प्रभावी रहे हैं जबकि स्पिनर कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने बीच के ओवरों में मोर्चा संभाला है.

वैसे इस वक्‍त भारत को हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में काफी खल रही है क्‍योंकि सिडनी और एडीलेड में पांचवें विकल्प के रूप में तेज गेंदबाजों खलील अहमद और मोहम्मद सिराज को आजमाया जिन्होंने क्रमश: 55 और 76 रन लुटाए. जबकि इन दोनों को लेकर कप्‍तान विराट कोहली भी खासे तनाव में दिखाई दिए थे.

इसके अलावा ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी टीम में बिली स्टानलेक और एडम जाम्पा को जगह दी है, ताकि भारत पर किसी भी हाल में विजय हासिल की जा सके. हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने एमसीजी पर भारत के खिलाफ 14 में से नौ वनडे जीते हैं और भारत ने पांच बार बाजी मारी है. भारत ने आखिरी मैच साल 2008 में जीता था.

टीमें (प्‍लेइंग इलेवन) :
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर और मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, पीटर सिडल,जे रिचर्डसन, बिली स्टानलेक, और एडम जाम्पा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.