इनकम टैक्स को लेकर बजट में हुईं ये बड़ी घोषणाएं

0
330

एनडीए सरकार ने शुक्रवार को अपना अंतरिम बजट पेश कर दिया है। इस बजट में चुनाव के मद्देनजर सरकार ने किसान और मध्यमवर्गी टैक्स पेयर को साधने की कोशिश की है। सरकार ने 5 लाख रुपए की सालाना आय वालों को इनकम टैक्स से रहात दी है। लेकिन हमें ये समझना होगा, कि सरकार ने करदाताओं को इनकम टैक्स में छूट दी है, टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है। अब सावल आता है कि इस बजट के बाद आप हर कितनी बचत कर पाएंगे।

अगर अपकी सैलरी 3.5 लाख रुपए सालाना है, तो आपको कोई टैक्स नहीं भरना होगा और आप पहले की तरह ही बचत कर सकेंगे। वहीं अगर आपकी सालाना आय 5 लाख रुपए है तो आपको इनकम टैक्स नहीं देना होगा। यानी आप लगभग 13 हजार रुपए तक की बचत कर सकेंगे।

वहीं अगर आपकी सैलरी 5 लाख रुपए से ज्यादा है, तो आपको पुराने नियमों के मुताबिक ही इनकम टैक्स भरना होगा। इनकम टैक्स बचाने के लिए आपको अपनी सैलरी 5 लाख रुपए से कम दिखानी होगी। दरअसल, सरकार ने सेक्शन 87ए के तहत इनकम टैक्स में रहात दी है, जो पहले 12,500 रुपए था।

सरकार ने स्टैंडर्ड डिडक्शन में भी बदलाव किया है। स्टैंडर्ड डिडक्शन को 40 हजार रुपए से बड़ाकर 50 हजार रुपए कर दिया गया है। ये लाख उन लोगों को भी मिलेगा, जिनकी सालाना आय 5 लाख रुपए से ज्यादा है। 5 लाख रुपए से कम आय वाले लोग टैक्स और सेस पर 520 रुपए की बचत कर पाएंगे।

जबकि 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए से सालाना आय वाले करदाता 2,080 रुपए की बचत कर पाएंगे। 10 लाख रुपए से 50 लाख रुपए की सालाना आय वाले 3,120 रुपए की बचत कर सकेंगे। 50 लाख रुपए से 1 करोड़ की आय वाले करदाता 3,432 रुपए की बचत कर पाएंगे। वे लोग जिनके पास दो मकान है, उनके लिए भी इस बजट में खुशखबरी है। पहले उन्हें एक मकान के लिए टैक्स भरना पड़ता था, लेकिन उन्हें अब टैक्स नहीं भरना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.