फेसबुक ने भारत में फैक्ट चैकिंग नेटवर्क के लिए जोड़े 5 नए साझेदार

0
80

फेसबुक ने अपने मंच पर झूठी खबरों के फैलने में कमी लाने के मकसद से सोमवार को अपने थर्ड पार्टी फैक्ट चैकिंग कार्यक्रम में इंडिया टूडे ग्रुप सहित पांच नए साझेदारों को जोड़ा है। भारत में आम चुनाव केवल कुछ ही महीनों दूर हैं, जिसके लिए यह कदम उठाया गया है।

नए साझेदारों के जुड़ने के साथ फेसबुक ने तीन नई भाषाओं में कार्यक्रम का विस्तार किया है।

फेसबुक ने कहा कि यह नए साझेदार हैं इंडिया टूडे ग्रुप, विश्वास डॉट न्यूज, फैक्टली, न्यूजमोबाइल और फैक्ट क्रेसेंडो। यह फेसबुक पर फैक्ट के लिए नए स्टोरीज की समीक्षा करेंगे और सोमवार से अपना काम शुरू करेंगे।

अपने मौजूदा साझेदारों बूम लाइव और एएफपी के साथ फेसबुक साझेदार अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, तेलुगू, मलयालम और मराठी सहित छह भाषाओं में फैक्ट चेकिंग करेंगे।

फेसबुक इंडिया के न्यूज पार्टनरशिप हेड मनीष खंडूरी ने एक बयान में कहा, “हम भारत में हमारे फैक्ट चेकिंग कार्यक्रम के लिए कुछ दिग्गज मीडिया संस्थानों सहित नए साझेदारों की घोषणा कर खुश हैं। हम फेसबुक पर झूठी खबरों के फैलने से मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, विशेषकर 2019 आम चुनाव सीजन से पहले।”

जब एक फैक्ट चेकर किसी स्टोरी को गलत करार देता है तो सोशल मीडिया के न्यूज फीड में यह सबसे नीचे चली जाती है और उसके वितरण में महत्वपूर्ण कमी आ जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.