आज विधानमंडल में पेश होगा बजट

0
189

उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी मंगलवार को 2019-20 का बजट विधानमंडल में पेश करेंगे. इस बार चुनावी वर्ष होने के कारण विधानमंडल का सत्र कम समय का है, जिससे इस सत्र में बजट पर मांगवार विचार किया जाना संभव नहीं है. इसके कारण 15 फरवरी को लेखानुदान संबंधी प्रस्ताव पर वाद-विवाद के बाद मतदान होगा. चार माह के खर्च के लिए विनियोग बिल पास कराया जायेगा. 

बिहार सरकार वित्तीय वर्ष (2019-20) के लिए आज (मंगलवार को) सदन में बजट पेश करेगी. बिहार के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री सुशील मोदी दोपहर में बजट पेश करेंगे. इस वर्ष 1.91 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया जाएगा. बिहार सरकार इस वर्ष सबसे अधिक शिक्षा के क्षेत्र में खर्च करेगी. इसके लिए 20309 करोड़ रुपए खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं, ग्रामीण विकास विभाग को 15 हजार 814 करोड़ रुपए दिए जाएंगे.

इस वित्तीय वर्ष में ग्रामीण कार्य के लिए 9896 करोड़, समाज कल्याण विभाग को 6997 करोड़, ऊर्जा विभाग को 4583 करोड़ और पथ निर्माण विभाग के लिए 5936 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है.राज्य का दर्जा

स्वास्थ्य के क्षेत्र में 5149 करोड़ रुपए, पंचायती राज में 3114, नगर विकास में 3075 करोड़ रुपए खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा जल संसाधन विभाग को 2662 करोड़, कृषि के लिए 2344 करोड़ रुपए का प्रावधान इस बजट में रखा जाएगा.

यह चुनावी साल है. देखना दिलचस्प होगा कि क्या बिहार सरकार भी केंद्र सरकार की तरह अंतरिम बजट की तरह कई लोक-लुभावन वायदे करेगी. साथ ही किसानों के लिए बजट में क्या कुछ खास होता है इसपर भी सभी की नजरें रहेंगी.

बिहार विधान सभा में

सदन की बैठक 11 बजे प्रारंभ होगी।
प्रश्नोत्तर :अल्पसूचित एवं तारांकित प्रश्न तथा उनके उत्तर।
ध्यानाकर्षण सूचनाएं तथा उस पर सरकार का वक्तव्य
सामान्य प्रशासन विभाग के संकल्प संख्या-9706, दिनांक 20.07.2018 की कंडिका -5 (तीन) के विपरीत दी गयी प्रोन्नतियों को रद्द कर अनुसूचित जाति एवं जनजाति के पदाधिकारियों को प्रोन्नत करने के संबंध में।
वर्ष 2011-12 में एसटीईटी उर्त्तीण अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र की वैधता अवधि का विस्तार करने के संबंध में।वित्तीय कार्य
वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए आय-व्यय का उपस्थापन।
वित्तीय वर्ष 2018-19 के आय व्ययक से संबंधित तृतीय अनुपूरक व्यय विवरणी का उपस्थापन।
राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद।

यह भी पढ़े  मुख्यमंत्री ने छह घंटें तक सड़कों का किया निरीक्षण : एलिवेटेड सड़क, फुट ओवरब्रिज और अंडरपास जल्‍द बनाने का आदेश

बिहार विधान परिषद मेंसदन की बैठक12 बजे प्रारंभ होगी।
प्रश्नोत्तर।
ध्यानाकर्षण सूचनाएं
(क) भोजपुर जिलांतर्गत आरा सदर अस्पताद की दयनीय स्थिति के संबंध में।
(ख) राज्य में गलत एवं मानक के विपरित संचालित प्राइवेट नर्सिग होम, निजी अस्पताल एवं जांच केंद्रों की अमानवीय कृत की जांच कर यथोचित कार्रवाई के संबंध में।
(ग) सुपौल जिलांतर्गत ग्राम पंचायत कर्णपुर में स्वीकृत स्वाय उप केंद्र का भवन निर्माण कराने के संबंध में।
वित्तीय वर्ष 2019-20 के आय व्ययक का उपस्थापन।
वित्तीय वर्ष 2018-19 की तृतीय अनुपूरक व्यय विवरणी का उपस्थापन।
राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.