17 को पटना जू के गेट नंबर एक पर होगा मेट्रो का शिलान्यास, बरौनी से पीएम करेंगे शिलान्यास, सीएम भी रहेंगे मौजूद

0
203
पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के शिलान्यास समारोह का गवाह बनेगा संजय गांधी जैविक  उद्यान का गेट नंबर एक. रविवार (17 फरवरी) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  बरौनी से रिमोट कंट्रोल के जरिये इसका शिलान्यास करेंगे.
उद्यान के गेट नंबर एक को  शिलान्यास स्थल बनाया गया है. नगर विकास एवं आवास विभाग ने इसकी  तैयारियां शुरू कर दी है.  पटना मेट्रो का एक स्टॉपेज पटना जू के  गेट नंबर एक पर स्थापित किया जाना है.
यहां पर शिलापट्ट सहित अन्य  कार्यक्रमों की तैयारी को लेकर नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव  चैतन्य प्रसाद, बुडको एमडी नरेंद्र प्रसाद सिंह और पटना के डीएम कुमार रवि ने गुरुवार को स्थल का निरीक्षण किया. शिलान्यास  समारोह के दौरान केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के मंत्री हरदीप सिंह पुरी,  राज्य के नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा, पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर  यादव, विधायक नितिन नवीन, श्याम रजक व अरुण कुमार सिन्हा सहित  विभाग और  संबंधित पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे. बरौनी से सीएम नीतीश कुमार की मौजूदगी  में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रिमोट कंट्रोल से निर्माण कार्य का  शिलान्यास करेंगे.
 
ऋण की व्यवस्था की जायेगी
नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने  बताया कि शिलान्यास के बाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट पर तेजी से काम शुरू कर  दिया जायेगा.
सबसे पहले इसके कॉरपोरेशन के गठन का काम पूरा होगा. पटना  मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (पीएमआरसी) के स्थायी प्रबंध निदेशक की नियुक्ति के  बाद इसके डिजाइन  की तैयारी होगी.  उन्होंने बताया कि वित्तीय संस्थाओं से  ऋण की व्यवस्था की जायेगी.
साथ ही टेंडर का काम शुरू किया जायेगा. प्रधान  सचिव ने बताया कि यह कोशिश है कि मेट्रो के दोनों रूटों पर काम एक साथ शुरू किया जाये, जिसमें जमीन अधिग्रहण के बाद ट्रैक, सिग्नल, इलेक्ट्रिफिकेशन,  सेफ्टी और सेक्युरिटी, स्टेशनों व डिपो का निर्माण का काम किया  जायेगा. यह सब काम पीएमआरसी को ही करना है. उन्होंने बताया कि सरकार  उत्तरप्रदेश के तर्ज पर चाहे तो किसी एक कॉरिडोर के ऊपर तत्काल काम शुरू  करा सकती है. यह सब शिलान्यास के बाद ही तय होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.