इमरान खान की तस्वीर ढकने वाले सीसीआई की मांग- वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का बायकॉट करे भारत

0
85

नई दिल्ली: पुलवामा अटैक (Pulwama Terror Attack) के बाद भारत का गुस्सा आसमान पर पहुंच गया है. उसने हमले के लिए जिम्मेदार पाकिस्तान से ‘पसंदीदा देश’ (मोस्ट फेवर्ड नेशन) का दर्जा तो छीन ही लिया है. अब वह पाकिस्तान को अलग-थलग करने के प्रयासों में जुट गया है. इसके लिए खेलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. मुंबई के क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) ने मांग की है कि भारत को क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान से मैच नहीं खेलना चाहिए. क्रिकेट विश्व कप (World Cup 2019) इंग्लैंड में 30 मई से होना है. इसमें भारत-पाकिस्तान समेत 10 टीमें हिस्सा लेंगी. टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान का मैच 16 जून को होना है.

मुंबई का क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई), पहला ऐसा क्लब है, जिसने अपने स्टेडियम (ब्रेबोर्न) से पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तस्वीरें हटाईं या उन्हें ढक दिया. क्लब ने शनिवार को ही पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्वीर ढक दी है. क्लब ने कहा है कि यह तस्वीर हटाई जाएगी या नहीं, इस पर बाद में फैसला लिया जाएगा. हालांकि, सूत्रों का कहना है कि यह तस्वीर हटाई जाएगी. इसकी जगह वीनू मांकड़ की तस्वीर लगाई जा सकती है.

एएनआई के मुताबिक सीसीआई के सचिव सुरेश बाफना ने रविवार को कहा, ‘हम इस आतंकी हमले की निंदा करते हैं, जिसमें हमारे 42 जवान शहीद हुए हैं. हालांकि, सीसीआई एक खेल संघ है, लेकिन देश, खेलों से पहले आता है.’ उन्होंने कहा, ‘भारत को विश्व कप में पाकिस्तान से मैच नहीं खेलना चाहिए. इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री हैं. अगर उनको लगता है कि इस हमले में उनके देश की कोई भूमिका नहीं है, तो उन्हें सामने आकर इस पर बात करनी चाहिए थी. उन्होंने ऐसा नहीं किया, जो इस बात का संकेत है कि कहीं ना कहीं पाकिस्तान इसमें शामिल है.’ सोशल मीडिया पर भी यह मांग जो पकड़ रही है कि भारत को विश्व कप में पाकिस्तान का बायकॉट करना चाहिए.

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में अब तक छह मैच खेले गए हैं. इन मुकाबलों में भारत के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसने ये सभी छह मुकाबले जीते हैं. दोनों टीमें विश्व कप में पहली बार 1992 में लीग मैच में आमने-सामने आई थीं. इसके बाद भारत ने 1996 में उसे क्वार्टर फाइनल में हराया. इसके बाद 1999, 2003, 2011 और 2015 के विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान पर जीत दर्ज की. 2011 में उसने पाकिस्तान को सेमीफाइनल में हराया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.