पु‍लवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्‍तान के साथ खेलने को लेकर जहीर खान ने दिया बड़ा बयान

0
196

नई दिल्ली। सीआरपीएफ की बस पर पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पूरे देश में आक्रोश का माहौल है और क्रिकेट जगत भी इससे अछूता नहीं है। आलम यह है कि आगामी क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले का भारत से बहिष्कार करने की आवाजें उठ रही हैं।

हाल ही में दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत को ना खेलने की सलाह दी थी। हरभजन के साथ लंबे समय तक ड्रेसिंग रूम साझा करने वाले पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान भी देश की भावनाओं के साथ हैं, लेकिन उनका मानना है कि पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में खेलने का फैसला एक राजनीतिक फैसला है जिसे सभी को मिलकर लेना चाहिए।

पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान मारे गए थे, जो जम्मू-कश्मीर में पिछले 30 साल में सबसे घातक आतंकी हमला है। इस बीच मांग उठने लगी है कि भारत को 30 मई से इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने से इन्कार कर देना चाहिए।

जहीर ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि मेरा मानना है कि पुलवामा में जो घटना हुई वह बहुत निंदनीय है। हम सब चाहते हैं कि अमन और शांति बनी रहे। सभी की यही कोशिश भी होनी चाहिए।

हालांकि जहां तक क्रिकेट का सवाल है तो हम देश की भावनाओं के साथ हैं। ऐसी घटनाओं के बाद दुख होता है और हमें भी दुख पहुंचा है। जो जवान शहीद हुए हैं उनके परिवार पर क्या बीत रही होगी, हम बस अंदाजा लगा सकते हैं। पूरा देश उनकी भावनाओं के साथ है।

पाकिस्तान के साथ खेलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जहां तक विश्व कप में पाकिस्तान के साथ खेलने की बात है तो यह एक राजनीतिक फैसला है। इस मसले पर जो भी निर्णय लिया जाएगा, हम उसके साथ हैं। मैं ऐसा समझता हूं कि क्रिकेट के मैदान पर पाकिस्तान के साथ खेलने को लेकर फैसला सबको मिलकर लेना चाहिए।

विदर्भ से भी हटाई गईं पाक क्रिकेटरों की तस्वीरें
नागपुर। विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) ने भी कई पाकिस्तानी खिलाडिय़ों की तस्वीरों को हटा दिया है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान और दिग्गज बल्लेबाज जावेद मियांदाद के साथ कुछ दूसरे क्रिकेटरों की वीसीए स्टेडियम से तस्वीरें हटाई गईं। इसकी जानकारी वीसीए के अध्यक्ष आनंद जैसवाल ने दी।

उन्होंने बताया कि इन तस्वीरों को प्रेस बॉक्स में रखा गया है। इससे पहले पंजाब और राजस्थान क्रिकेट संघों ने भी अपने मैदानों से पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तस्वीरें हटा दी थीं जबकि क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया ने पुलवामा हमले के बाद इमरान खान की तस्वीर को हटाने का फैसला किया था।

अलग गेंद के साथ अलग लीग 
नई दिल्ली। दिल्ली से विराट कोहली, शिखर धवन, रिषभ पंत और इशांत शर्मा जैसे नामी क्रिकेटर इस सयम भारतीय टीम में धूम मचा रहे हैं। कुछ ऐसे ही क्रिकेटरों को ध्यान में रखते हुए फेरिट क्रिकेट बैश (एफसीबी) एक अनोखा क्रिकेट लीग लेकर आया है, जो एमेच्योर प्रतिभाओं को तराशकर उन्हें अपने सपने को पूरा करने का मौका देगा। जहीर खान और प्रवीण कुमार जैसे दिग्गज भारतीय क्रिकेटर इस लीग में मेंटर की भूमिका निभाएंगे।

इस लीग में एक नई तरह की सिंथेटिक गेंद का इस्तेमाल किया जाएगा जो अमूमन अभ्यास के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस लीग में जहीर और प्रवीण के अलावा मुथैया मुरलीधरन और क्रिस गेल जैसे नामी क्रिकेटरों से भविष्य में युवा प्रतिभाओं को प्रशिक्षण पाने का बेहतरीन मौका मिलेगा। एफसीबी इस साल जुलाई-अगस्त में होने जा रहा है। इस मौके पर जहीर ने कहा कि फिलहाल यह लीग पुरुष वर्ग में हो रही है लेकिन इसकी सफलता को ध्यान में रखकर महिला वर्ग में भी आयोजित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.