पहले ही मैच में 50 रन बनाकर छाईं मिताली, भारत ने इंग्लैंड को 66 रन से हराया

0
103

बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से भारतीय महिला टीम ने आईसीसी महिला चैंपियनशिप के पहले एकिदवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में शुक्रवार को यहां इंग्लैंड को 66 रन से करारी शिकस्त दी। बिष्ट ने 25 रन से देकर चार विकेट लिये जिससे भारत 202 रन के अपने स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव करने में सफल रहा। इंग्लैंड की टीम 41 ओवर में 136 रन पर सिमट गयी और इस तरह से भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी।

बिष्ट को शिखा पांडे (21 रन देकर दो), दीप्ति शर्मा (33 रन देकर दो) और अनुभवी झूलन गोस्वामी (19 रन देकर एक विकेट) का अच्छा साथ दिया जिससे भारत आईसीसी महिला चैंपियनशिप में आसानी से दो अंक हासिल करने में सफल रहा। इंग्लैंड की तरफ से नताली साइवर ने 66 गेंदों पर 44 रन बनाये जबकि कप्तान हीथर नाइट 39 रन बनाकर नाबाद रही।

इससे पहले भारत ने सलामी बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स (48), कप्तान मिताली राज (44) और झूलन गोस्वामी की उपयोगी पारियों से 49.4 ओवर में 202 रन बनाये थे। इंग्लैंड के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था और 30वें ओवर की समाप्ति पर वह तीन विकेट पर 111 रन बनाकर अच्छी स्थिति में भी था लेकिन इसके बाद उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी और उसने केवल 25 रन के अंदर बाकी सात विकेट गंवा दिये।

बिष्ट ने 41वें ओवर में पांच गेंदों के अंदर तीन विकेट लेकर भारत को जीत सुनिश्चित की। इससे पहले स्मृति मंधाना (24) और रोड्रिग्स ने पहले विकेट के लिये 69 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी लेकिन उसने बीच के ओवरों में चार विकेट महज 10 रन में गंवा दिये जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 95 रन हो गया।

बाद में अनुभवी खिलाड़ी मिताली और विकेटकीपर तानिया भाटिया (25) ने पारी को संभालने की कोशिश की और छठे विकेट के लिये 54 रन की भागीदारी निभायी। मिताली के आउट होने के बाद झूलन ने सुनिश्चित किया कि मेजबान टीम 200 रन के पार पहुंच जाये। इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज साइवर ने 29 रन देकर दो, स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने 27 रन देकर दो और जार्जिया एलविस ने 45 रन देकर दो विकेट हासिल किये। इंग्लैंड की टीम को अपने बेहतरीन क्षेत्ररक्षण का भी फायदा मिला। उसने भारत की तीन खिलाड़ियों को रन आउट भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.