आज से हर दस मिनट में मिलेगी बाइक टैक्सी की सेवा, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे सेवा का शुभारंभ

0
222
महानगरों की तरह अब पटना में भी कार टैक्सी की तरह बाइक टैक्सी की सेवा मिलेगी. 40 रुपये में लगभग  पांच किलोमीटर का सफर तय हो सकेगा. बाइक टैक्सी चलाने के लिए रैपिडो, ओला व उबर कंपनियां आगे आयी हैं. शुक्रवार को  बाइक टैक्सी का शुभारंभ मुख्यमंत्री करेंगे. पटना में शुरू होने के बाद राज्य के अन्य शहरों से भी बाइक टैक्सी की सेवा शुरू होगी. इससे बेरोजगार युवकों को पार्ट टाइम या फूल टाइम रोजगार मिलेगा.
यात्रियों का रहेगा बीमा:  बाइक टैक्सी की सुविधा प्वाइंट-टू-प्वाइंट मिलेगी. कंपनियों की ओर से पैंसेजर का बीमा भी किया जायेगा. बाइक टैक्सी की सेवा लेने वाले व्यक्ति की दुर्घटना हो जाने पर 50 हजार  रुपये इंश्योरेंस व मृत्यु होने पर पांच लाख रुपये का इंश्योरेंस रहेगा. बाइक टैक्सी चलाने वाले के पास मोटर साइकिल, वैध लाइसेंस व आवासीय पते का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है. बाइक का किराया: रैपिडो बाइक टैक्सी का बेस किराया 15 रुपये व प्रति किलोमीटर तीन  रुपये देना होगा.
ऐसे ले सकते हैं सेवा : बाइक टैक्सी की सेवा लेने के लिए प्ले स्टोर में जाकर टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर का नाम टाइप कर एप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद एक प्रोफाइल बनाना होगा. इसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, मेल आइडी आदि की जानकारी देनी होगी. इसके बाद यूजर लॉग-इन कर अपने गंतव्य स्थान पर जाने का किराया, उनके समीप बाइक टैक्सियों की उपलब्धता और कितनी देर में बाइक टैक्सी पहुंचेगी वह देख सकते हैं. बाइक टैक्सी का लोकेशन जीपीएस द्वारा मिलता रहेगा.
पटना : पटना से गाजियाबाद के लिए बस सेवा आज से
पटना : पटना से गाजियाबाद के लिए  हाइटेक बस की सेवा शुक्रवार से शुरू होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यहां अधिवेशन भवन में बसों को हरी झंडी दिखायेंगे.  इसका लाभ 15 जिलों के लोगों को मिलेगा.
परिवहन सचिव व राज्य परिवहन आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बांकीपुर बस स्टैंड में हाइटेक बसों के निरीक्षण के बाद पत्रकारों को जानकारी दी. वहीं, नालंदा, बक्सर व किशनगंज से गाजियाबाद के लिए  शनिवार से बसें चलेंगी. परिवहन निगम ने एसोसिएशन ऑफ स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग के साथ एग्रीमेंट किया है.
पटना से चार बसों का परिचालन : पटना से गाजियाबाद को चार बसों का परिचालन होगा. इनमें दो स्लीपर व दो सीटिंग सीटर बसें शामिल हैं. रेड बस एप के माध्यम से बुकिंग होगी.
 
सुरक्षा का इंतजाम
यात्रियों की सुरक्षा की पूरी व्यवस्था है. इमरजेंसी गेट व  फायर फाइटिंग की  व्यवस्था  है. एक बस में तीन कैमरे लगे हैं. ऑनलाइन कैमरे में रिकॉर्डिंग की  व्यवस्था है.
जेपी सेतु होेकर शुरू होगी बस सेवा
पटना से हाजीपुर के लिए जेपी सेतु होकर बस सेवा शुरू होगी. परिवहन निगम गांधी मैदान से बांस घाट, राजापुर पुल, कुर्जी,दीघा, जेपी सेतु, सोनपुर होते हुए हाजीपुर के बस चलायेगी.
स्लीपर बस का किराया
पटना से गाजियाबाद 1900 रुपये
साइड लोअर सिंगल  2000 रुपये
बक्सर से  गाजियाबाद  1550 रुपये
नालंदा से गाजियाबाद  1750 रुपये
किशनगंज से गाजियाबाद 2100 रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.