भारतीय मूल के जय चौधरी (60) दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। वो साइबर सिक्योरिटी फर्म जीस्केलर के फाउंडर हैं। जय समेत साइबर सिक्योरिटी फर्मों के 7 अरबपतियों की कुल नेटवर्थ 9.5 अरब डॉलर (67,450 करोड़ रुपए) है।

जय कई सालों पहले सिलिकॉन वैली के सुपररिच में शामिल हुए थे। उनकी फर्म जीस्केलर की वैल्यू अब करीब 3 अरब डॉलर (21,300 करोड़ रुपए) है। जय ने पिछले महीने एक इंटरव्यू में कहा था कि मेरा पैसे से ज्यादा लगाव नहीं है। मेरी अब तक की कामयाबी का यही राज है। मेरा जुनून यह सुनिश्चित करना है कि इंटरनेट और क्लाउड बिजनेस के लिए सुरक्षित बन सके।

जीस्केलर पिछले साल मार्च में अमेरिकी शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी। पहले ही दिन शेयर में 106% उछाल आया था। उस दिन की क्लोजिंग प्राइस से अब तक शेयर ने 50% से ज्यादा रिटर्न दिया है। शेयर बाजार में कंपनी का मार्केट कैप 6 अरब डॉलर है।

जय ने 10 साल पहले जीस्केलर कंपनी शुरू की थी। इससे पहले उन्होंने 4 स्टार्टअप बेचे थे। उन्होंने सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स किया है। वो हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में भी पढ़ाई कर चुके हैं। –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.