गुजरात में एयरपोर्ट बनाएगी अनिल अंबानी की कंपनी, 648 करोड़ का मिला कॉन्‍ट्रैक्‍ट

0
222

कर्ज में डूबे अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर (आरइंफ्रा) को गुजरात में एक बड़ा ठेका मिला है. इसके तहत अंबानी की कंपनी को राजकोट जिले के हिरासर में नए एयरपोर्ट का निर्माण करना होगा. एयरपोर्ट निर्माण का लोकेशन अहमदाबाद और राजकोट को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 8बी के नजदीक है. यह मौजूदा राजकोट एयरपोर्ट से 36 किलोमीटर दूर है.

कितनी आएगी लागत

आरइंफ्रा की ओर से बताया गया कि इस एयरपोर्ट के निर्माण में 648 करोड़ रुपये की लागत आएगी. आरइंफ्रा ने एक नियामक दाखिल करते हुए कहा कि लेटर ऑफ अवार्ड (एलओए) के जारी होने की तिथि के 30 महीने के भीतर एयरपोर्ट को पूर्ण करना है. बता दें कि कंपनी ने लार्सन एंड टू्ब्रो, दिलीप बिल्डकॉन और गायत्री प्रोजेक्ट्स समेत नौ बोलीदाताओं में सबसे कम बोली लगाकर यह ऑर्डर हासिल किया है. इसके तहत कंपनी को एयरपोर्ट के डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग, रनवे का निर्माण और खरीद, बेसिक स्ट्रीप्स, टर्निग पैड, टैक्सीवेज, एप्रन, परिधि और दूसरी सड़कें, ड्रेनेज सिस्टम, अग्निशमन केंद्र, कूलिंग पीट का काम करना होगा.

बता दें कि रिलायंस ग्रुप के प्रमुख अनिल अंबानी को बीते महीने सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना मामले का दोषी पाया था. दरअसल, स्‍वीडिश टेलिकॉम कंपनी एरिक्‍सन को कोर्ट के आदेश के बाद भी अनिल अंबानी ने उसकी बकाया राशि नहीं दी है. यही वजह है कि कोर्ट ने अंबानी को 4 सप्‍ताह में 453 करोड़ रुपये चुकाने का आदेश दिया था. कोर्ट के आदेश के मुताबिक अगर अंबानी ने निश्चित समय में पैसे नहीं चुकाए तो जेल भी जाना पड़ सकता है.

कोर्ट के इस फैसले के बाद रिलायंस ग्रुप की फाइनेंशियल सर्विस कंपनी रिलायंस कैपिटल ने रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (आरनाम) में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने के लिए बैंक से मंजूरी ली है. आरनाम, दोनों कंपनियों का ज्‍चाइंट वेंचर है. बता दें कि इसमें अनिल अंबानी की रिलायंस कैपिटल का 42.9 फीसदी शेयर है जबकि जापान की निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस की 42.88 फीसदी हिस्‍सेदारी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.