नई दिल्‍ली:ओपनर उस्‍मान ख्‍वाजा के शतक (100) और दूसरे विकेट के लिए उनकी पीटर हैंड्सकोंब (52)के साथ 99 रन की साझेदारी के बावजूद ऑस्‍ट्रेलिया टीम आज यहां भारतीय टीम के खिलाफ पांचवें वनडे मैच में 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 272 रन ही बना पाई. 175 रन के कुल स्‍कोर पर उस्‍मान ख्‍वाजा का विकेट झटकने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और ऑस्‍ट्रेलिया के अगले तीन विकेट 35 रन के अंदर ही गिरा दिए. दिल्‍ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया. ख्‍वाजा और एरॉन फिंच की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 76 रन जोड़े. फिंच के आउट होने के बाद ख्‍वाजा-हैंड्सकोंब की साझेदारी के चलते मेहमान टीम एक समय 300 से अधिक के स्‍कोर की ओर बढ़ती नजर आ रही थी. लेकिन इसके बाद विकेटों का नाटकीय पतन हुआ और टीम निर्धारित 50 ओवर में 272 रन तक ही पहुंच पाई. भारत के सामने जीत के लिए 273 रन का लक्ष्‍य है.

लाइव स्‍कोर यहां देखें

ऑस्‍ट्रेलिया पारी: ख्‍वाजा ने जमाया शतक, हैंड्सकोंब ने अर्धशतक

टॉस जीतकर बैटिंग के लिए उतरी ऑस्‍ट्रेलिया टीम को उस्‍मान ख्‍वाजा और एरॉन फिंच ने तेज शुरुआत दी. पहले छह ओवर में ही स्‍कोर बिना विकेट खोए 38 रन तक पहुंच गया था. इस दौरान ख्‍वाजा ज्‍यादा आक्रामक थे. भुवनेश्‍वर की ओर से फेंके गए पारी के पहले ओवर में ख्‍वाजा ने चौका लगाकर टीम का खाता खोला. दूसरे छोर से आए शमी के ओवर में भी उनके चौके सहित 5 रन बने. भुवी के तीसरे ओवर में फिंच और ख्‍वाजा ने एक-एक चौके सहित 10 रन जोड़े.पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 30 रन था.कप्‍तान विराट कोहली सातवें ओवर में जसप्रीत बुमराह को बॉलिंग के लिए लेकर आए.10 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 52 रन तक पहुंच गया था. बुमराह के आने से ऑस्‍ट्रेलिया की रनगति में कुछ कमी तो आई लेकिन शुरुआती 10 ओवर तक यह साझेदारी टूट नहीं पाई थी. 12वें ओवर में कुलदीप यादव आक्रमण पर लाए गए लेकिन उनकी तीसरी गेंद पर ख्‍वाजा ने छक्‍का जमा दिया. ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनरों की रणनीति कुलदीप से सेटल होने का मौका दिए बगैर ‘हमला’ बोलने की थी.15वें ओवर में रवींद्र जडेजा बॉलिंग पर लाए गए और उन्‍होंने अपने पहले ही ओवर में फिंच (27 रन, 43 गेंद, चार चौके) को बोल्‍ड करके टीम को सफलता दिला दी. 15 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 77 रन था.ख्‍वाजा का वनडे में आठवां अर्धशतक 48 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ.ऑस्‍ट्रेलिया के 100 रन 19.1 ओवर में हैंड्सकोंब के चौके के साथ पूरे हुए. 20 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 105 रन था. फिंच के आउट होने के बावजूद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर मजबूती से आगे बढ़ता जा रहा था. 25 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 138 रन था.

25 ओवर के बाद भी ख्‍वाजा और हैंड्सकोंब की शानदार बल्‍लेबाजी जारी रही. ऑस्‍ट्रेलिया के 150 रन 26.5 ओवर में पूरे हुए. ख्‍वाजा ने कोटला स्‍टेडियम में भी शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए वनडे करियर और सीरीज में अपना दूसरा शतक बनाया. उनका सैकड़ा 102 गेंदों पर 10 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. हालांकि इसके बाद ख्‍वाजा (100 रन, 106 गेंद, 10 चौके और दो छक्‍के) ज्‍यादा देर नहीं टिके और भुवनेश्‍वर की गेंद पर कप्‍तान विराट कोहली को कैच थमा बैठे. अगले ओवर में भारत, नए बल्‍लेबाज ग्‍लेन मैक्‍सवेल (1) का विकेट भी लेने में सफल रहा. दो विकेट जल्‍दी-जल्‍दी गिरने से भारतीय समर्थक उत्‍साह से भर गए थे. मैक्‍सवेल का कैच जडेजा की गेंद पर कप्‍तान कोहली ने ही लपका. हैंड्सकोंब का अर्धशतक 55 गेंदों पर चार चौकों की मदद से पूरा हुआ .35 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 179 रन था. जल्‍द ही ऑस्‍ट्रेलिया को सेट हो चुके हैंड्सकोंब (52 रन, 60 गेंद, चार चौके) का विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍हें शमी ने विकेटकीपर ऋषभ पंत से कैच कराया. क्रीज पर अब दो नए बल्‍लेबाज मार्कस स्‍टोइनिस और एश्‍टन टर्नर थे. तीन विकेट सात रन के अंतर से गिरने के कारण ऑस्‍ट्रेलिया की रन गति गिर गई थी. टीम के 200 रन 39.2 ओवर में पूरे हुए. 40 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर चार विकेट खोकर 202 रन था.42वें ओवर में कुलदीप यादव ने चौथे वनडे में धमाकेदार बैटिंग करके ऑस्‍ट्रेलिया को जीत दिलाने वाले टर्नर (20 रन, 20 गेंद, दो चौके और एक छक्‍का) को आउट करके कप्‍तान विराट कोहली को बहुत बड़ी राहत दी. अब ऑस्‍ट्रेलिया के न केवल विकेट जल्‍दी-जल्‍दी गिर रहे थे बल्कि उसकी रनगति भी गिर रही थी.45वें ओवर में भुवनेश्‍वर ने स्‍टोइनिस (20) को बोल्‍ड करके भारतीय खेमे में खुशी भर दी. 45 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 6 विकेट खोकर 228 रन था. अगली बारी शमी की थी जिन्‍होंने कैरी (3) को पंत से कैच कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को एक और झटका दे डाला.बुमराह का 48वां ओवर महंगा रहा , इसमें ओवरथ्रो से मिले चौके सहित 19 रन बने. ओवर में रिचर्डसन ने तीन चौके भी लगाए.ऑस्‍ट्रेलिया का आठवां विकेट पैट कमिंस (15)और नौवां विकेट पारी की आखिरी गेंद पर जे. रिचर्डसन (29)के रूप में गिरा. जहां कमिंस को भुवनी ने अपनी गेंद पर कैच किया, वही रिचर्डसन रन आउट हुए. नाथन लियोन 1 रन बनाबर नाबाद रहे. भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. शमी और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.