समाजवादी पार्टी ने चार और उम्मीदवार घोषित किए, संभल से बर्क और कैराना से तबस्सुम को मिला टिकट

0
112

लखनऊ: समाजवादी पार्टी ने आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए चार और नामों की घोषणा कर दी है. इससे पहले पार्टी 11 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर चुकी है. यानि अब तक कुल 15 उम्मीदवारों के नामों का एलान हो गया है. जिन चार नए प्रत्याशियों की घोषणा की गई है उनमें गोंडा से विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह, बाराबंकी से राम सागर रावत, संभल से शफीकुर रहमान बर्क और कैराना से तबस्सुम हसन शामिल हैं.

यहां आपको बता दें कि मुलायम सिंह यादव संभल सीट से अपर्णा यादव के लिए टिकट चाहते थे. संभल से मुलायम दो बार और रामगोपाल यादव एक बार सांसद रह चुके हैं. बदायूं के बाद पश्चिम की इस सीट पर समाजवादी पार्टी का अच्छा प्रभाव माना जाता है. ऐसे में अपर्णा यादव का यहां से चुनाव लड़ना पार्टी के लिए अच्छा हो सकता था. लेकिन पार्टी ने दांव लगाया है शफीकुर रहमान बर्क पर जो 2014 में बीजेपी प्रत्याशी से पांच हजार वोटों के अंतर से हार गए थे.

एक अनुमान के मुताबिक संभल में मुस्लिम वोटों की संख्या करीब 50 प्रतिशत है. साथ ही ओबीसी और दलित वोटर भी संभल में खासा प्रभाव रखते हैं. शायद सामाजिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए ही समाजवादी पार्टी ने राजनीति के पुराने खिलाड़ी रहे शफीकुर रहमान बर्क पर भरोसा जताया है. हालांकि अपर्णा यादव को टिकट नहीं मिलना मुलायम सिंह की नाराजगी का कारण बन सकता है. अपर्णा यादव पिछले दिनों राम मंदिर के लिए भी सहमति जताती नजर आई थीं और शिवपाल सिंह के कार्यक्रम में भी उन्होंने शिरकत की थी.

बात गोंडा की करें तो यहां से विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह को टिकट दिया गया है. पंडित सिंह हाल ही में तब चर्चा में आए थे जब उन्होंने भारत द्वारा पाकिस्तान पर की गई एयर स्ट्राइक पर सवाल उठाए थे. बाराबंकी से पार्टी ने राम सागर रावत पर दांव लगाया है. रावत 4 बार सांसद रह चुके हैं और लंबे वक्त से समाजवादी पार्टी से जुड़े हैं. पार्टी ने कैराना से तबस्सुम हसन को टिकट दिया है. तबस्सुम हसन ने राष्ट्रीय लोकदल के टिकट पर कैराना से उपचुनाव लड़ा था और बीजेपी सांसद रहे हुकुम सिंह के बेटी मृगांका सिंह को हराया था.

इससे पहले पार्टी इन नामों की घोषणा कर चुकी है-

हाथरस से रामजी लाल सुमन

मिर्जापुर से राजेंद्र एस विंद

खीरी से पूर्वी वर्मा

हरदोई से उषा वर्मा

कन्नौज से डिंपल यादव

मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव

बदायूं से धर्मेंद्र यादव

फिरोजाबाद से अक्षय यादव

इटावा से कमलेश कठेरिया

राबर्ट्सगंज से भाईलाल कोल

बहराइच से शब्बीर बाल्मिकि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.