JNU में दाखिले के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू, जानें महत्वपूर्ण तारीख

0
76

नई दिल्ली: देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. छात्र अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू होगी और यह 15 अप्रैल तक चलेगी. जेएनयू प्रवेश परीक्षा 27 से 30 मई के बीच आयोजित की जाएगी. फॉर्म में कुछ गलती होने की स्थिति में छात्रों को 17 से 19 अप्रैल के बीच समय दिया जाएगा कि वह इसे ठीक करा लें. इस बार सभी कोर्स मिलाकर कुल 3,383 सीट होंगे.

जेएनयू प्रवेश परीक्षा का एग्जाम इस बार से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करेगी. यह पहली बार होगा कि जेएनयू का एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन लिया जा रहा है. प्रवेश परीक्षा में इस बार से ऑब्जेक्टिव आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे. विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार इस बार एंट्रेंस एग्जाम देश के 127 शहरों में होगा.

वहीं, संभावित रिजल्ट की बात करें तो एमफिल और पीएचडी के लिए 10 जून को रिजल्ट जारी किया जा सकता है और जिस कोर्स में वाइवा नहीं हैं उसका रिजल्ट 18 जून को जारी होने की संभावना है. वाइवा वाले कोर्स का रिजल्ट 8 जुलाई को संभावित तौर पर जारी किया जाएगा. छात्रों को ऑनलाइन एग्जाम देने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए एनटीए कुछ प्रैक्टिस सेंटर शुरू करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.