Lok Sabha Election 2019: महाराष्ट्र में बीजेपी, शिवसेना को 23 सीटें देकर अपने पाले में रखने में कामयाब हो गई है. लेकिन राज्य में बीजेपी की सहयोगी पार्टी आरपीआई के नेता और राज्यसभा सांसद रामदास आठवले का बयान उसकी मुश्किलें बढ़ा सकता है. गठबंधन में अनदेखी होने के बाद रामदास आठवले ने चेतावनी देते हुए कहा है कि बीजेपी को दलित वोटर को कम नहीं आंकना चाहिए.

गठबंधन में कोई सीट नहीं मिलने की वजह से रामदास आठवले बीजेपी से नाराज हैं. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए उन्होंने कहा, ”मैं बीजेपी-शिवसेना के नेताओं के फैसले से नाराज हूं. बीजेपी 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, शिवसेना को 23 सीट मिली हैं. आरपीआई को कम से कम एक लोकसभा सीट मिलनी चाहिए ती. मैंने मुंबई नॉर्थ ईस्ट सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी.”

हालांकि रामदास अठावले ने एनडीए से अलग होने से भी मना किया है. उन्होंने कहा, ”हमने एनडीए में रहने का फैसला किया है, पर बीजेपी-शिवसेना को दलितों के वोट को हल्के में नहीं लेना चाहिए. इस अनदेखी की वजह से उनके बीच में गलत मैसेज जाएगा.”

रामदास आठवले अभी भी एक लोकसभा सीट की मांग कर रहे हैं. रामदास आठवले ने कहा, ”हम एक लोकसभा सीट और इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में आठ सीट चाहते हैं. बीजेपी-शिवसेना को हमारी मांगों की तरफ ध्यान देना चाहिए.”

प्रकाश अंबेडकर की पार्टी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, ”मुझे नहीं लगता की प्रकाश की पार्टी कोई सीट जीत सकती है, पर उनकी वजह से कांग्रेस और एनसीपी को नुकसान होगा. अंबेडकर की राजनीति बीजेपी-शिवसेना को फायदा देगी.” रामदास आठवले ने खराब अनुभव का हवाला देते हुए कांग्रेस-एनसीपी के साथ गठबंधन करने से इंकार किया है.

महाराष्ट्र में चार चरणों में चुनाव होंगे
पहला चरण, 11 अप्रैल- वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गडचिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम
दूसरा चरण, 18 अप्रैल- बुलढाणा, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड़, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर.
तीसरा चरण, 23 अप्रैल- जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगड, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माढा, सांगली, सात, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हातकणंगले.
चौथा चरण, 29 अप्रैल- नंदुरबार, धुले, दिंडोरी, नाशिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण, मावल, शिरूर, शिर्डी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.