AAP-कांग्रेस गठबंधन कराने के लिए आगे आए एनसीपी चीफ शरद पवार, संजय सिंह से की मुलाकात

0
106

नई दिल्ली: दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिये आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन के मुद्दे पर जारी गतिरोध को दूर करने की पहल एक बार फिर शुरु हुयी है. सूत्रों के अनुसार, NCP नेता शरद पवार ने कांग्रेस और आप के बीच बातचीत की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की मंगलवार को पैरवी की. पवार से कांग्रेस नेताओं के अलावा आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह की भी मुलाकात हुई है.

सिंह ने पवार से मुलाकात की पुष्टि करते हुये सिर्फ इतना ही कहा कि उनकी कई मुद्दों पर चर्चा हुयी है. फिलहाल वह इसका खुलासा नहीं कर सकते हैं. उन्होंने हालांकि यह जरूर कहा, ‘‘पहले भी हमारी बैठक हुयी हैं. इसमें गठबंधन होने की स्थिति में और गठबंधन नहीं होने की स्थिति में देश के जो मुद्दे हैं उन पर हम कैसे लामबंद और एकजुट हो सकते हैं, इन विषयों पर चर्चा हुयी.’’

शरद पवार ने भविष्य में देश में चुनाव नहीं होने संबंधी बीजेपी नेताओं के बयानों का हवाला देते हुये कहा कि बीजेपी और उनकी सरकारें संविधान और संघीय ढांचे के लिये खतरा बन गयी हैं. इसलिये विपक्षी दलों को पार्टी हित से ऊपर उठकर देश हित में एकजुट होना चाहिये.

उल्लेखनीय है कि आप की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने सोमवार को कांग्रेस नेताओं के नकारात्मक रवैये का हवाला देते हुये भविष्य में गठबंधन की संभावनाओं को खारिज कर दिया था. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित गठबंधन का शुरु से विरोध कर रही हैं. हालांकि पहले गठबंधन का विरोध कर रहे पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन सहित पार्टी के अन्य नेता अब गठबंधन की हिमायत कर रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन के लिये पवार द्वारा दोनों पक्षों के साथ बातचीत किये जाने की सुगबुगाहट के बीच दीक्षित ने कांग्रेस के तीनों कार्यकारी अध्यक्षों की बैठक बुलायी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.