भगोड़े नीरव मोदी के घर से मिली पेंटिंग्स नीलाम, इनकम टैक्स विभाग को मिले 55 करोड़ रुपये

0
86

मुंबई: इनकम टैक्स विभाग ने भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी की पेंटिग्स की मंगलवार को नीलामी की. इस नीलामी से आयकर विभाग को 59.37 करोड़ रूपये हासिल हुए. आयकर विभाग ने उसकी कुल 68 पेंटिग्स को नीलामी लगवाई. मोदी पर विभाग का 97 करोड़ रूपये बकाया है.

विभाग ने नीलामी के लिए निजी नीलामी कंपनी की मदद ली. इस काम के लिए कंपनी को कमीशन देने के बाद विभाग के खाते में 54.84 करोड़ रूपये आयेंगे. इन पेंटिग्स में महान चित्रकार राजा रवि वर्मा, वीएस गायतोंडे, एफएन सूजा, जगन चौधरी और अकबर पद्मसी की कलाकृतियां शामिल हैं. मोदी इस समय लंदन की जेल में है.

लंदन की जेल में बंदल है नीरव मोदी, 29 मार्च को होगी सुनवाई
नीरव मोदी को मंगलवार 19 मार्च को स्कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तारी के बाद उसे ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया गया. अब इस मामले पर कोर्ट 29 मार्च को अगली सुनवाई करेगी, 29 मार्च तक नीरव मोदी को जेल में ही रहना पड़ेगा. नीरव मोदी की ओर से एक और भगोड़े विजय माल्या के वकीलों ने दलील रखीं.

EXCLUSIVE: ABP न्यूज़ का कैमरा देखकर भागा नीरव मोदी
पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को हाल ही में एबीपी न्यूज़ ने लंदन में अपने कैमरे में कैद किया था. एबीपी न्यूज़ ने नीरव मोदी से घोटाले से जुड़े कई सवाल पूछे. एबीपी न्यूज़ के सवालों से बचता हुआ नीरव मोदी बिना रुके हुए भागता रहा. एबीपी न्यूज़ संवाददाता ने नीरव मोदी से बहुत बार कहा कि वो कुछ तो बोलें, लेकिन उसने कुछ नहीं कहा. आपको बता दें कि नीरव मोदी जनवरी 2018 से ही भारत से फरार है.

क्या है पीएनबी मामला?
पीएनबी ने 14 फरवरी को जानकारी दी कि उसके ब्रैडी हाउस ब्रांच में 11,500 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया है. नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी पर 11,500 करोड़ रुपये कर्ज लेकर उसे नहीं चुकाने का आरोप लगाया. ये कर्ज पीएनबी के लैटर ऑफ अंडरटेकिंग के जरिए लिए गए और इनके आधार पर एक्सिस बैंक और इलाहाबाद बैंक की विदेशी ब्रांचों से भी कर्ज लिया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.