वोटर आइडी न होने पर भी डाल सकेंगे वोट, इन पहचान पत्रों से चल जाएगा काम

0
65

मुरादाबाद, मतदाता के पास अगर उसका कोई पहचान पत्र नहीं है तो आप मतदान के अधिकार से वंचित नहीं रहेंगे। वोटर आइडी के अलावा भी नौ प्रकार के पहचान पत्र पास होने पर भी मतदान करने का अधिकार मतदाता के पास मौजूद होगा।

बीएलओ के माध्यम से कराया जा रहा वितरण

निर्वाचन कार्यालय से वोटर आइडी कार्ड का वितरण बीएलओ के माध्यम से कराया जा रहा है। इसके बाद भी अगर किसी के पास वोटर आइडी नहीं है तो वह मतदाता अपनी बैंक की पासबुक, पासपोर्ट, पैन कार्ड के साथ ही सरकारी व अर्ध सरकारी कंपनी का पहचान पत्र दिखाकर भी वोट डाल सकता है। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि मतदाताओं के पास मतदान करने के लिए नौ विकल्पों का होना जरूरी है। इनमें से कोई भी मतदाता इन विकल्प का प्रयोग करके वोट डाल सकता है। जनपद का कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहेगा। जिला प्रशासन के द्वारा मतदान कर्मियों और अधिकारियों को भी इन विकल्प के बारे में जानकारी प्रदान की गई है।

सूची में नाम होना जरूरी

जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि इन विकल्प का प्रयोग मतदाता तभी कर सकता है, जब मतदाता का नाम उस बूथ की सूची में होना जरूरी है। इसके साथ ही विधानसभा, विधान परिषद के सदस्य अपने पहचान पत्र को दिखाकर भी वोट डाल सकते हैं। उन्होंने कहा लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान करें। लोगों की सुविधा और सुरक्षा के लिए निर्वाचन आयोग ने सारी व्यवस्था की है।

मतदान करने से जनपद का कोई भी निवासी वंचित नहीं रहेगा। अगर किसी भी पास वोटर आइडी नहीं है,तो वह नौ विकल्पों में से किसी भी एक पहचान पत्र को दिखाकर अपना वोट डाल सकता है। मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इन विकल्प का प्रयोग मतदाता कर सकते हैं।

इन पहचान पत्रों को दिखाकर कर सकते हैं मतदान

पासपोर्ट, ड्राइङ्क्षवग लाइसेंस, राज्य और केंद्र सरकार के लोक उपक्रम व पब्लिक लिमिटेड कंपनी से जारी किया गया पहचान पत्र, बैंक की पासबुक, डाकघरों से जारी की गई फोटो लगी पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर या आरजीआइ स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रलय का स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.