किसानों के लिए पेंशन और 6 हजार रुपये सालाना देने के साथ BJP ने लिए 75 संकल्प

0
134

Lok Sabha Elections 2019: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के तहत 91 सीटों पर आज से दो दिनों बाद वोट डाले जाएंगे. वोटिंग से पहले सभी पार्टियों ने घोषणापत्र जारी कर कई बड़े वायदे किये हैं. सत्तारूढ़ बीजेपी ने भी सोमवार को घोषणापत्र जारी किया और 75 लक्ष्य तय किये. पार्टी ने अनुच्छेद 370, अनुच्छेद 35ए, राम मंदिर पर अपने पुराने वादे को दोहराया है, जबकि किसानों, युवाओं के लिए नए एलान किये. साथ ही राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और नागरिकता संशोधन विधेयक-2016 (सिटीजनशिप बिल) पर प्रतिबद्धता जताई.

घोषणापत्र की खास बातें-

बीजेपी के संकल्प पत्र में हाल ही में हुए सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक का जिक्र करते हुए आतंकवाद के खिलाफ ‘कतई बर्दाश्त नहीं करने’ की नीति दृढ़ता से जारी रखने पर जोर दिया गया है.

राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के संदर्भ में संकल्प पत्र में कहा गया है कि घुसपैठ को पूरी तरह रोकेंगे. एनआरसी अभी असम में अवैध घुसपैठियों की पहचान के लिये आगे बढ़ाया जा रहा है.

नागरिकता संशोधन विधेयक-2016 (सिटीजनशिप बिल) को पास कराने की कोशिश की जाएगी.

राष्ट्रीय सुरक्षा के संदर्भ में संकल्प पत्र में कहा गया है कि हम रक्षा से जुड़े उपकरणों एवं हथियारों की खरीद तेज करेंगे और सैन्य बलों को आधुनिक उपकरण प्रदान करने के लिये सघन प्रयास जारी रखेंगे .

राज्य पुलिस के आधुनिकीकरण के लिये सहायता मुहैया कराये जाएंगे.

संकल्प पत्र में कहा गया है कि पड़ोसी देशों से व्यापार और यात्रियों के आवागमन में सहूलियत लाने के लिये 6 समन्वित चेक पोस्ट का निर्माण किया गया है. इस कार्य को आगे बढ़ाते हुए 2024 तक 14 और समन्वित चेक पोस्ट का निर्माण किया जायेगा.

बीजेपी के घोषणापत्र में 60 हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने, सभी गांवों को ग्रामीण सड़कों से जोड़ने, 100 नये हवाई अड्डे को परिचालित करने और 400 रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण की बात कही गई है.

बीजेपी के संकल्प पत्र में कहा गया है कि हम भारत को वर्ष 2025 तक 5 लाख डॉलर और वर्ष 2032 तक 10 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लेते हैं.

पार्टी ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को तेज़ी से विकसित करने के लिए 22 प्रमुख चैम्पियन सेक्टरों का निर्धारण करके कार्य को आगे बढ़ाया जायेगा.

2024 तक बुनियादी ढांचा के क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रूपये का पूंजीगत निवेश किया जाएगा.

संकल्प पत्र में उद्यमियों को बिना किसी सिक्योरिटी के 50 लाख रु तक का कर्ज और पूर्वोत्तर राज्यों में एमएसएमई को पूंजीगत सहायता देने के लिए ‘उद्यमी पूर्वोत्तर’ योजना का वादा किया गया है .

बीजेपी ने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की संख्या को घटाकर 10% से भी कम करने का संकल्प व्यक्त किया.

पार्टी ने 5 किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने और सभी छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन योजना का वादा किया.

पार्टी ने 60 साल आयु पूरा करने वाले छोटे और सीमांत किसानों के लिये पेंशन योजना का वादा किया.

बीजेपी ने कहा कि वह 1 से 5 साल के लिये शून्य प्रतिशत ब्याज पर एक लाख रूपये तक के किसान क्रेडिट कार्ड लोन देंगे. लेकिन किसानों को समय सीमा के भीतर पैसा जमा करना होगा.

घोषणापत्र में 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के कार्य को मिशन रूप में पूरा करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई है.

बीजेपी ने कहा है कि 200 नए केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों का निर्माण किया जाएगा. साल 2024 तक एमबीबीएस और स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की संख्या दोगुनी किये जाएंगे. भारतीय शैक्षणिक संस्थानों का विश्व के शीर्ष 500 शैक्षणिक संस्थानों में स्थान दिलाएंगे.

देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज और पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. 1400 लोगों पर एक डॉक्टर का अनुपात लाएंगे. आयुष्मान भारत योजना के तहत 2022 तक डेढ़ लाख हेल्थ ऐंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) खोले जाएंगे.

पार्टी ने संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिये संविधान संशोधन के जरिये 33 प्रतिशत आरक्षण देने का भी अपने संकल्प पत्र में वादा किया है. तीन तलाक बिल को संसद से पास कराया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.