आंध्र, तेलंगाना की 42 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी

0
63

हैदराबाद/अमरावती, लोकसभा चुनावों में गुरुवार को तेलुगू राज्यों आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की 42 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। इस दौरान आंध्र प्रदेश की 175 सदस्यीय विधानसभा के लिए भी मतदान हो रहा है।

तेलंगाना की निजामाबाद को छोड़कर सभी संसदीय सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। निजामाबाद में रिकॉर्ड संख्या में उम्मीदवारों की उपस्थिति के कारण आठ बजे मतदान शुरू हुआ।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर अन्य स्थानों पर मतदान पांच बजे बंद होगा। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान चार बजे बंद हो जाएगा। निजामाबाद में मतदान छह बजे तक जारी रहेगा।

आंध्र प्रदेश में 3.93 करोड़ से ज्यादा मतदाता 319 लोकसभा उम्मीदवारों और 2,118 विधानसभा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

प्रशासन ने 46,120 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं जिनमें से 9,000 केंद्रों को संवेदनशील माना गया है।

तेलंगाना में लगभग 2.97 करोड़ मतदाता एक ही चरण के मतदान में 443 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। राज्य में कुल 34,603 मतदान केंद्र हैं जिनमें 5,749 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं।

निजामाबाद लोकसभा सीट पर रिकॉर्ड संख्या में उम्मीदवारों और सबसे ज्यादा ईवीएम (इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन) मशीनों के साथ रिकॉर्ड कायम करेगी। 178 किसानों समेत कुल 185 उम्मीदवारों ने दावेदारी पेश की है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर 12 ईवीएम लगाई गई हैं।

किसानों ने अपने उत्पाद की सही कीमत नहीं मिलने जैसी अन्य समस्याओं पर ध्यान दिलाने के लिए नामांकन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.