किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर व बांका में कल मतदान

0
169

प्रदेश में दूसरे चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका संसदीय सीट पर 18 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए मंगलवार को शाम छह बजे प्रचार-प्रसार का शोर थम गया। मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बृहस्पतिवार को सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा। भारत निर्वाचन आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। स्वतंत्र, निक्षपक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए नदी से लेकर आसमान तक निगरानी रखी जायेगी। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने कहा कि प्रचार समाप्त होने के साथ ही छापेमारी अभियान तेज कर दी गयी है। अतंर्राष्ट्रीय और अंतराज्यीय सीमा सील कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि चुनाव की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों के जवान भेज दिये गये हैं। मतदान कर्मियों को मतदान केंद्रों पर भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देा संबंधित जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को दी गयी है। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए आवश्यक इंतजाम किये गये हैं। सभी मतदान केंद्रों पर अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की जायेगी। साथ ही दो हेलीकॉप्टर से भी निगरानी रखी जायेगी। एक एयर एंबुलेंस पटना हवाई अड्डे पर तैनात रहेगा। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में 68 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें पुरु ष उम्मीदवारों की संख्या 65 और महिला उम्मीदवारों की संख्या तीन है। इस चरण में 85.91 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन मतदाताओं के लिए 8644 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। उन्होंने कहा कि किशनंगज में पांच, कटिहार में 14, पूर्णिया में 16, भागलपुर में नौ और बांका संसदीय क्षेत्र में 18 उम्मीदवार हैं। पूर्णिया और बांका संसदीय क्षेत्र में 15 से ज्यादा उम्मीदवार रहने के कारण इन दोनों क्षेत्रों के सभी मतदान केंद्रों पर दो-दो ईवीएम के दो-दो बैलेट यूनिट इस्तेमाल किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि दूसरे चरर में 80,225 मतदान कर्मी लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में लोकसभा चुनाव को लेकर नियंतण्रकक्ष की स्थापना की गयी है। नियंतण्रकक्ष की दूरभाष संख्या 0612-2215978 और फैक्स संख्या 0612-2215611 है। इस पर कोई भी व्यक्ति चुनाव से संबंधित शिकायत कर सकते हैं। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने कहा कि दूरभाष संख्या के साथ साथ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के ईमेल पर भी शिकायत की जा सकती है। अगर कहीं आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा तो कोई भी सी विजिल के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

दूसरे चरण के चुनाव में मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है. इस चरण में होने वाले चुनाव प्रचार को लेकर दोनों गठबंधनों ने पूरी ताकत झोंक दी. इस चरण में चुनाव प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भागलपुर में चुनावी सभा को संबोधित कर चुके हैं. इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी तथा लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान भी राजग के लिए इन क्षेत्रों में प्रचार करने पहुंचे थे.

महागठबंधन की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस के नेता शत्रुघ्न सिन्हा, राजद नेता तेजस्वी यादव सहित कई नेता इन क्षेत्रों में चुनावी जनसभा को संबोधित कर चुके हैं. बिहार में लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों में मतदान होना है. पहले चरण के तहत चार लोकसभा क्षेत्रों में 11 अप्रैल को मतदान हो चुका है.

लोकसभा चुनाव : दूसरे चरण में पांच सीटों पर 68 प्रत्याशी मैदान में
कटिहार
कुल प्रत्याशी : 09
कुल वोटर : 16,45,713
दुलालचंद
(जदयू)
तारिक अनवर
(कांग्रेस)
किशनगंज
2014 का िरजल्ट
एनसीपी से तािरक अनवर जीते थे
महमूद अशरफ
(जदयू)
मो जावेद
(कांग्रेस)
अख्तरुल ईमान (एआइएमआइएम)
पूर्णिया
कुल प्रत्याशी : 16
कुल वोटर : 17,53,701
संतोष कुशवाहा
(जदयू)
उदय सिंह
(कांग्रेस)
बांका
2014 का िरजल्ट
जदयू के संतोष कुशवाहा जीते थे
गिरधारी
यादव (जदयू)
जयप्रकाश
यादव (राजद)
पुतुल कुमारी
(निर्दलीय)
कुल प्रत्याशी : 14
कुल वोटर : 16,52,940
भागलपुर
कुल प्रत्याशी : 09
कुल वोटर : 18,11,980
अजय मंडल
(जदयू)
बुलो मंडल
(राजद)
2014 का िरजल्ट
राजद के बुलो मंडल जीते थे
कुल प्रत्याशी : 20
कुल वोटर : 16,87,940
2014 का िरजल्ट
राजद से जयप्रकाश यादव जीते थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.