अनंतनाग में दूसरे चरण के मतदान के लिए बहु-स्तरीय सुरक्षा

0
93

श्रीनगर, जम्मू एवं कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर सोमवार को दूसरे चरण के मतदान के लिए शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और पुलिस की भारी तैनाती की गई है।

निर्वाचन क्षेत्र के कुलगाम जिले में मतदान चार विधानसभा क्षेत्रों नूराबाद, कुलगाम, होमशालीबागऔर देवसर में होना है।

433 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी और कुल 3,45,486 मतदाता वोट देने के पात्र हैं।

कुलगाम वोटिंग सेगमेंट में सबसे ज्यादा 98,298 मतदाता हैं।

अधिकारियों ने बहु-स्तरीय सुरक्षा के प्रबंध कर यह सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है कि आतंकवादियों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बाधित करने से रोका जा सके।

पिछले तीन वर्षो के दौरान सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच खूनी मुठभेड़ों का गवाह बने कुलगाम जिले के मतदान केंद्रों को संभालने के लिए शनिवार तड़के सुरक्षाबल रवाना हो गए।

इनके अलावा मतदान केंद्रों और इसके आसपास के इलाकों को सुरक्षित करने के लिए सड़कों और पहाड़ी क्षेत्रों पर भी सुरक्षा बलों को भी तैनात किया गया है।

चुनाव अधिकारियों ने कहा, “इस निर्वाचन क्षेत्र में ईवीएम को उनके निर्धारित स्थानों पर सुरक्षित जमा करने के लिए ले जाना और मतदान के बाद चुनाव कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना सुरक्षा बलों के लिए एक और बड़ी चुनौती है।”

इस निर्वाचन क्षेत्र में 23 अप्रैल को तीन चरण की मतदान प्रक्रिया के पहले चरण के मतदान के दौरान मतदान कर्मचारियों और सुरक्षा बलों को जिला मुख्यालय ले जाने वाले वाहनों पर उपद्रवियों की भीड़ ने पथराव किया था।

23 अप्रैल को शाम को अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाके में उपद्रवियों ने दो वाहनों पर हमला किया था, जिसमें एक पुलिसकर्मी मारा गया और चुनाव कर्मियों और सुरक्षाबलों सहित 15 से अधिक घायल हो गए।

चुनाव अधिकारियों ने अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के समय को कम कर दिया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मतदान कर्मचारी और सुरक्षा बल अंधेरे से पहले निर्धारित स्थानों पर लौट पाएं।

मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक निर्धारित किया गया है।

इस सीट पर 18 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती, कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के हसनैन मसूदी (न्यायमूर्ति-सेवानिवृत्त) के बीच है।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोफी यूसुफ और पीपल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी) ने चौधरी जफर अली को मैदान में उतारा है। इसके अलावा, एकमात्र महिला उम्मीदवार रिदवाना सनम भी मैदान में हैं, जो निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लड़ रही हैं।

उत्तर प्रदेश के एक वकील शम्स ख्वाजा भी चुनावी मैदान में हैं।

इस निर्वाचन क्षेत्र में तीसरे चरण का मतदान छह मई को होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.