आतंकी हमले में 253 मौतों के बाद केंद्र सरकार ने लोगों को दी श्रीलंका नहीं जाने की सलाह

0
106

नई दिल्ली: पड़ोसी मुल्क श्रीलंका में दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन के इशारे पर बीते सप्ताह हुए सिलसिलेवार धमाकों के बाद हालात लगातार तनावपूर्ण बने हुए हैं. इस बीच भारत ने अपने सभी नागरिकों को श्रीलंका की गैर-अनिवार्य यात्राएं टालने की सलाह दी है.

विदेश मंत्रालय ने पमामर्शी जारी कर श्रीलंका जाने वाले सभी नागरिकों को सलाह दी है कि वो यात्रा के दौरान किसी भी जरूरत की स्थिति में भारतीय उच्चायोग से संपर्क कर सकते हैं. कोलंबो स्थित भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. साथ ही कैंडी स्थित सहायक उच्चायोग और जाफना, हम्बनटोटा के कांसुलेट को भी भारतीय नागरिकों को किसी भी जरूरत की स्थिति में हर संभव सहायता मुहैया कराने को कहा गया है.

श्रीलंका के लिए परामर्शी जारी करने के पीछे विदेश मंत्रालय ने वहां लगाए गए आपातकाल और सुरक्षा हालात का भी हवाला दिया है. महत्वपूर्ण है कि 21 अप्रैल को हुए आठ बम धमाकों में 253 लोग मारे गए और इस आतंकी हमले में घायल सैकड़ों का इलाज चल रहा है.

इस हमले के बाद से लगातार श्रीलंका में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. गुरुवार को देश भर में चलाए गए व्यापक सुरक्षा अभियान के बाद आईएसआईएस के कई समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है. छापेमारी में पूर्वी श्रीलंका के कालमुनाई में एक ठिकाने को भी नष्ट किया गया. इस ऑपरेशन के दौरान हुई गोलीबारी के दौरान 15 लोग मारे गए. बीते एक सप्ताह के दौरान हुई धरपकड़ के बाद लगातार कई जगह से विस्फोटकों की बरामदगी का सिलसिला जारी है.

मौजूदा हालात के मद्देनजर भारत ही नहीं अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, सिंगापुर समेत कई देशों ने अपने नागरिकों को श्रीलंका की गैर-जरूरी यात्रा टालने की सलाह जारी कर चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.