चक्रवाती तूफान फनी को लेकर मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, जल्द ले सकता है भयंकर रूप

0
53

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय मौसम विभाग (India meteorological department) ने चेतावनी जारी की है कि बंगाल की खाड़ियों से उठने वाला तूफान फनी को लेकर चेतावनी जारी की है। ये तूफान आने वाले 12 घंटों में गंभीर रुप ले सकता है और 24 घंटों के भीतर ये बेहद ही खतरनाक रुप ले सकता है। एक मई तक इस तूफान की उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा की संभावना है और इसके बाद धीरे-धीरे ये उत्तर-पूर्व की ओर फिर से बढ़ेगा।

चक्रवाती तूफान ‘FANI’, बंगाल की खाड़ी और पड़ोस के दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के 05:30 बजे तक केंद्रित है, जो त्रिंकोमाली (श्रीलंका) से लगभग 745 किमी पूर्व में, चेन्नई (तमिलनाडु) से 1050 किमी दक्षिण-पूर्व में और तमिलनाडु के दक्षिण-पूर्व दक्षिण-पूर्व में मछलीपट्टनम (आंध्र प्रदेश)। से 1230 किमी दूर है।

बता दें कि मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान फनी को लेकर शुक्रवार को केरल में रेड अलर्ट जारी किया था। हिंद महासागर और उससे सटे बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्र से बने फनी चक्रवात से केरल के तटवर्ती इलाकों में भीषण तूफान के साथ बारिश की संभावना जताई गई थी। साथ ही मच्छुआरों को तटीय इलाकों से दूर रहने के लिए कहा गया था।

बंगाल की खाड़ी के साथ ही हिंद महासागर के पूर्वी भूमध्यवर्ती इलाके में भी कम दबाव क्षेत्र में ये तूफान बना है। मछुआरों का यह भी कहना है कि वह मौसम विभाग और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देशों की अनदेखी नहीं करेंगे, जैसा कि ओखी चक्रवात के दौरान की थी। बता दें कि पिछले साल केरल में ओखी चक्रवात में 89 मछुआरों की जान चली गई थी और सौ से ज्यादा लापता हो गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.