लोकसभा चुनाव: चौथे चरण में यूपी की 13 सीटों पर होगा मतदान, कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

0
41

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आगामी 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये प्रचार कार्य शनिवार शाम छह बजे थम गया. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि चौथे चरण में आगामी 29 अप्रैल को प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा. इस चरण का मतदान 29 अप्रैल को सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक होगा.

इस चरण में शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर के लिये मतदान होगा. इस चरण में कुल 152 प्रत्याशी मैदान में हैं.

चौथे चरण में पूर्व केन्द्रीय मंत्रियों सलमान खुर्शीद, श्रीप्रकाश जायसवाल, उत्तर प्रदेश के मौजूदा कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव, साक्षी महाराज और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रामशंकर कठेरिया जैसे राजनीतिक दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है.

इस चरण के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बसपा प्रमुख मायावती, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव तथा अनेक अन्य राजनीतिक दिग्गजों ने ताबड़तोड़ रैलियां कीं.

चौथे चरण में जिन सीटों पर चुनाव हो रहा है, उनमें से वर्ष 2014 के पिछले लोकसभा चुनाव में कन्नौज को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर भाजपा के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की थी.

इस चरण में चुनाव से गुजर रही सीटों में से ज्यादातर पर बसपा और सपा का खासा दबदबा माना जाता है. हालांकि वर्ष 2014 के चुनाव में बिल्कुल जुदा तस्वीर उभरी थी और 12 सीटों पर भगवा लहराया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.