स्मृति ईरानी के बेटे जोहर और अरविंद केजरीवाल के बेटे पुलकित ने किया 12वीं परीक्षा में शानदार प्रदर्शन

    0
    116

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षा में बैठे छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- cbse.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट तीनों स्ट्रीम साइंस, आर्ट और कॉमर्स का जारी किया गया है. इस बार दो लड़कियां डीपीएस गाजियाबाद से हंसिका शुक्ला और एसडी पब्लिक स्कूल मुजफ्फरनगर से करिश्मा अरोड़ा ने 499 नंबर लाकर पूरे देश में एक साथ टॉप किया है. 12वीं की परीक्षा में इस बार कुल 83.4 फीसदी छात्र पास हुए हैं. इसमें 79.4 फीसदी लड़के और 88.70 फीसदी लड़कियां पास हुई हैं.

    इस बार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बेटे पुलकित केजरीवाल ने भी 12वीं की परीक्षा शानदार अंकों से पास की है. पुलकित 96.4 प्रतिशत अंकों से पास हुए हैं. इस बात की जानकारी अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवा ने ट्विटर के जरिए दी.

    केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बेटे ने भी इस साल 12वीं की परीक्षा दी है. 12वीं की परीक्षा में अपने बेटे जोहर के अर्थशास्त्र में 94 प्रतिशत अंक आने के बाद ईरानी आज बेहद खुश हैं. परीक्षा के परिणाम पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जोहर ईरानी ने सर्वश्रेष्ठ चार विषयों में 91 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. ईरानी ने ट्वीट करके इस खुशी को जाहिर किया है.

    वहीं परीक्षा में टॉप करने वाली हंसिका शुक्ला ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि उसके साइकोलॉजी, इतिहास, म्यूजिक वोकल और पॉलिटिकल सब्जेक्ट में 100 में 100 नंबर आए हैं. हंसिका को अंग्रेजी में 99 नंबर आए हैं. यहां यह महत्वपूर्ण है कि हंसिका ने पढ़ाई के लिए कोई कोचिंग नहीं लिया था. वह आगे चलकर आईएफएस ऑफिसर बनना चाहती हैं. हंसिका के पापा राज्यसभा सचिवालय में काम करते हैं जबकि उनकी मां प्रोफेसर हैं.


    कैसे चेक करें रिजल्ट-
    सबसे पहले इस वेबसाइट- cbse.nic.in को ओपन करें

    यहां रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें

    अपना रोल नंबर यहां दर्ज करें

    अपने रिजल्ट को डाउनलोड करें

    इसके बाद आपका रिजल्ट पेज पर डिस्प्ले हो जाएगा

    बता दें कि इस बार सीबीएसई क्लास 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुल 31,14,821 लाख छात्रों ने रजिस्टर्ड किया था. इसमें से 13 लाख छात्रों ने इस बार 12वीं की परीक्षा दी थी. परीक्षा देने वालों में लड़कों की संख्या सात लाख से अधिक और लड़कियों की संख्या पांच लाख से अधिक है. पिछली बार सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में 83 फीसदी छात्र पास हुए थे.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.