IPL सीजन 12 : मुंबई टॉप पर, कोलकाता हुई बाहर, हैदराबाद प्लेऑफ में

0
149

नई दिल्ली: कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 55) के अर्धशतक की मदद से मुंबई इंडियंस ने रविवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-12 के अंतिम लीग मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर शीर्ष स्थान के साथ लीग चरण का समापन किया. मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए कोलकता को सात विकेट पर 133 रनों पर रोक दिया और फिर एक विकेट खोकर 16.1 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया.

कोलकाता की वानखेड़े स्टेडियम में पिछले नौ मुकाबलों में यह आठवीं हार है. मुंबई पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है और अब इस जीत के बाद वह अंकतालिका में शीर्ष स्थान पर भी पहुंच गई है. मुंबई की 14 मैचों में यह नौंवी जीत है और उसके 18 अंक हो गए हैं. हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स के भी 14 मैचों में 18 अंक है लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर मुंबई शीर्ष पर पहुंच गई है. वहीं, प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कोलकाता को इस मैच को हर हाल में जीतना था, लेकिन अब वह प्लेऑफ से बाहर हो गई है. कोलकाता के हारने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई है.

हैदराबाद से पहले चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. कोलकाता की 14 मैचों में यह आठवीं हार रही और वह 12 अंकों के साथ अंकतालिका में पांचवें नंबर पर रहा जबकि हैदराबाद के भी 14 मैचों में से 12 ही अंक हैं लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर हैदराबाद प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रहा. कोलकाता से मिले 134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई को क्विंटन डी कॉक (30) और रोहित ने पहले विकेट के लिए 6.1 ओवर में 46 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत दी. डी कॉक के आउट होने के बाद रोहित ने सूर्यकुमार यादव (नाबाद 46) के साथ दूसरे विकेट के लिए 88 रनों की अविजित साझेदारी कर मुंबई को 16.1 ओवर में नौ विकेट से एकतरफा जीत दिला दी.

रोहित ने 48 गेंदों पर आठ चौके जबकि यादव ने 27 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए. कोलकाता की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा को एकमात्र सफलता मिली. इससे पहले, मुंबई इंडियंस ने अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के बल पर कोलकाता को सात विकेट पर 133 रनों पर रोक दिया और फिर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरूआत धीमी रही. टीम ने 6.1 ओवर तक 49 रन ही बनाए थे कि हार्दिक पांड्या ने शुभमन गिल (9) को आउट कर मेहमान टीम को पहला झटका दिया.

कोलकाता ने इसके बाद 12.5 ओवर में 73 रन तक अपने चार विकेट गंवा दिए. इन चार विकेटों में क्रिस लिन (41), कप्तान दिनेश कार्तिक (3) और विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल (0) के विकेट शामिल हैं. रसेल का विकेट कोलकाता को बहुत बड़ा झटका दे गया और टीम फिर इस झटके से उबर नहीं पाई. रोबिन उथप्पा (40) ने नीतीश राणा (26) के साथ पांचवें विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी कर कोलकाता को 125 के पार पहुंचाया. लिन ने 29 गेंदों की पारी में दो चौके और चार छक्के, उथप्पा ने 47 गेंदों की पारी में एक चौका और तीन छक्के जबकि राणा ने 13 गेंदों की पारी में तीन छक्के लगाए. कोलकाता के मात्र तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके.

मेजबान मुंबई के लिए मलिंगा ने 35 रनों पर तीन विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 31 रन पर दो विकेट और हार्दिक ने 20 रन पर दो विकेट लिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.