पाकिस्तानः पॉपकॉर्न बेचने वाला व्यक्ति बनाया खुद का विमान, लोग बता रहे हैं देश का ‘हीरो’

0
104

ताबुर (पाकिस्तान): कहते हैं जब कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो हौसलों को भी पंख लगने में देर नहीं लगती. इस बात को सच कर दिखाया है पाकिस्तान में पॉपकॉर्न बेचने वाले एक व्यक्ति ने. उसने रोडकटर के इंजन, रिक्शे के पहियों से अपना खुद का एक विमान बनाया है जिसने उसे देश का हीरो बना दिया है और खुद पाकिस्तान वायु सेना ने उसकी तारीफ में कसीदे पढ़े हैं. मुहम्मद फैयाज की इस कहानी ने देश के लाखों लोगों का दिल जीत लिया है.

ऐसे देश में जहां उसके जैसे लोगों की शिक्षा तक पहुंच बहुत कम है और वे अवसरों के लिए संघर्ष कर रहे हैं वहां फैयाज की यह सफलता उनके लिए प्रेरणा का स्रोत है.

फैयाज ने अपनी पहली उड़ान के बारे में कहा, ”मैं सचमुच हवा में था. मुझे कुछ और महसूस ही नहीं हो रहा था.” फैयाज ने टीवी क्लिप्स और ऑनलाइन ब्लूप्रिंट देखकर विमान बनाना सीखा.

पाकिस्तान में वैज्ञानिक चमत्कार की कई कहानियां रहीं है. 2012 में एक इंजीनियर ने कहा था कि उन्होंने एक ऐसी कार का आविष्कार किया है जो पानी में भी चल सकती है. हालांकि, बाद में वैज्ञानिकों ने उसकी कहानी का पर्दाफाश कर दिया था.

फैयाज ने भरी उड़ान

फैयाज ने जोर दिया कि उसने उड़ान भरी और वायु सेना ने भी उसके दावे को गंभीरता से लिया है. वायु सेना के प्रतिनिधि कई बार उससे मिलने आ चुके हैं और यहां तक कि उन्होंने उसके काम की प्रशंसा करते हुए एक सर्टिफिकेट भी दिया है. उनके घर में लोगों का तांता लगा हुआ है.

32 वर्षीय फैयाज ने कहा कि बचपन से ही उसका सपना वायु सेना में शामिल होने का था लेकिन पिता की मृत्यु के बाद उसे स्कूल की पढ़ाई छोड़नी पड़ी और अपनी मां और पांच छोटे भाई-बहनों का पेट भरने के लिए काम करना पड़ा. इन सबके बावजूद विमान उड़ाने का उसका जुनून बरकरार रहा और आखिरकार उसने अपने सपनों को पंख लगा दिए.

पॉपकॉर्न बेचकर पूरा किया सपना

फैयाज ने अपना सपना पूरा करने के लिए दिन में पॉपकॉर्न बेचकर और रात में सुरक्षा गार्ड की नौकरी करके पैसे बचाए. उसने नेशनल जियोग्राफिक चैनल के एयर क्रैश इन्वेस्टिगेशन के एपिसोड देखकर विमान बनाने की जानकारी जुटाई.

फैयाज ने दावा किया कि उसके दोस्तों ने एक छोटी-सी सड़क को अवरुद्ध करने में उसकी मदद की जिसका इस्तेमाल फरवरी में उसने विमान उड़ाने की पहली कोशिश में रनवे के रूप में किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.