Rahul Gandhi in Jharkhand: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर तंज, गरीबों को नहीं चाहिए चौकीदार

0
253

Rahul Gandhi in Jharkhand –  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाने पर लेते हुए कहा कि पांच साल पहले मोदी जी ने कहा था कि मुझे प्रधानमंत्री नहीं, चौकीदार बनाओ। जनता ने उन्हें प्रधानमंत्री चुन लिया लेकिन उन्होंने चौकीदारी बंद कर चोरी कर ली। गरीबों के घर के बाहर कभी चौकीदार नहीं होता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपके चौकीदार नहीं हैं, वे अनिल अंबानी की चौकीदारी करते हैं। उन्होंने कहा कि आपके जल, जंगल और जमीन को प्रधानमंत्री ने अमीरों को देने का काम शुरू कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी जी कहते हैं कि आदिवासियों की रक्षा करूंगा लेकिन पेशा कानून, जमीन अधिग्रहण और पंचायती राज का क्या हुआ।

लोकसभा चुनाव में दूसरी बार चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी झारखंड के चाईबासा पहुंचे। यहां टाटा कॉलेज मैदान में लोगों ने उनका जोरदार स्‍वागत किया। राहुल गांधी के साथ मंच पर हेमंत सोरेन, सुखदेव भगत, बंधु तिर्की और सुबोधकांत सहाय मौजूद रहे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ के बस्तर में कांग्रेस पार्टी ने पहली बार आदिवासी भाइयों के लिए यह निर्णय लिया कि आदिवासियों से जमीन ली जाएगी तो उनसे पूछ कर ली जाएगी। अगर आदिवासी भाई नहीं चाहेंगे तो उनसे कोई भी सरकार को जमीन नहीं ले पाएंगे। अगर किसी भी उद्योगपति ने आदिवासी से जमीन ली तो उन्हें चार गुना ज्यादा जमीन का पैसा देना पड़ेगा। कांग्रेस ने कानून लाया कि पांच साल तक कोई भी उद्योगपति जमीन अपने पास रखा और उस पर कोई कंपनी फैक्ट्री नहीं लगाई तो वह जमीन फिर से उन्हें आदिवासी भाइयों को लौटा दी जाएगी। राहुल ने कहा कि मोदी जी आदिवासियों की हितैषी बनने की कोशिश करते हैं। एक भी उदाहरण पांच साल के अंदर उनकी सरकार दे देगी कि जमीन अधिग्रहण बिल के तहत आदिवासियों की जमीन आदिवासी को लौटा दी गई है।

उद्योगतियों की जेब में डाला पैसा

राहुल ने कहा कि पांच साल में आपकी जेब से चोरी कर ली गई। नोटबंदी करके आपको बैंक की लाइन में खड़ा कर दिया। माता-बहनों के घर से पैसा निकाल लिया। लाखों-करोड़ों रुपया आदिवासी, मजदूर, किसान के घर से निकाल कर चौकीदार ने उद्योगपतियों के जेब में डाल दिया।

न्याय योजना से सबसे ज्यादा भला झारखंड का

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस सरकार में आई तो आपकी जिंदगी बदल जाएगी। न्‍याय योजना गरीब आदिवासियों के लिए बहुत उपयोगी होगा। कहा कि नरेंद्र मोदी ने लाखों करोड़ रुपया 20 से 25 उद्योगपतियों को दिया है। कांग्रेस पार्टी ने निर्णय लिया कि लाखों करोड़ रुपया 25 करोड़ जनता के खाते में जाएगा और यह न्याय योजना के तहत हो पाएगा। न्याय योजना गरीबी के लिए सर्जिकल स्ट्राइक है। सबसे ज्यादा झारखंड के मजदूरों, किसानों और गरीब आदिवासियों को फायदा होगा।

खाली पड़ी हैं 22 लाख नौकरियां

राहुल ने कहा कि 22 लाख सरकारी नौकरियां खाली पड़ी हैं। 10 लाख युवाओं को पंचायतों में रोजगार मिलेगा। लेकिन पंचायत व्यवस्था को तो नरेंद्र मोदी की सरकार ने चौपट कर के रख दिया। उन्‍होंने कहा कि मैंने राजस्थान के विधानसभा चुनाव में कहा था कि 10 दिन के अंदर किसानों का कर्जा माफ होगा, दो दिन के अंदर किसानों का कर्जा माफ हुआ।

भाजपा करती है झूठ की राजनीति : गीता कोड़ा

कांग्रेस प्रत्‍याशी गीता कोड़ा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी झूठ की राजनीति करती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झूठ पर ही टिके हुए हैं। लेकिन झूठ की सरकार कब तक चलने वाली है। जनता 5 साल में भाजपा सरकार को केंद्र और राज्य में देख चुकी है। कल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासी हित में बातें की। लेकिन उनकी सरकार ने किस प्रकार आदिवासियों के विरोध में कानून लाया उस पर क्या कहेंगे। गीता ने कहा कि इस बार बीजेपी को बोरिया बिस्तर समेट कर भेजना है। इसके लिए हमें कांग्रेस पार्टी को मजबूत करना होगा। 

इधर राहुल की सभा में कार्यकर्ताओं की कम भीड़ के कारण कां‍ग्रेसियों का दर्द साफ झलक रहा है। कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा कि राहुल के कार्यक्रम को विफल करने के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास चाईबासा में कैंप किए हुए हैं। सभा स्‍थल से काफी दूरी पर गाड़ियों को प्रशासन के द्वारा रोक दिया जा रहा है। जिससे कार्यकर्ताओं काे आने में काफी परेशानी हो रही है।

लोकसभा चुनावों के छठे चरण के लिए झारखंड में भाजपा और कांग्रेस की ओर से स्‍टार प्रचारकों की होड़ मची है। इस कड़ी में कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को चाईबासा पहुंचे हैं। राहुल गांधी यहां सिंहभूम लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के उम्‍मीदवार गीता कोड़ा के समर्थन में वोट मांगेंगे। टाटा कॉलेज मैदान में ही सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजय संकल्प रैली के तहत जनसभा को संबोधित किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.