India vs New Zealand: अभ्यास मैच ने न्यूजीलैंड ने दी भारत को 6 विकेट से मात

0
356

लंदन: आईसीसी विश्व कप-2019 की प्रबल दावेदार का तमगा लेकर इंग्लैंड पहुंची भारतीय टीम को शनिवार को अपने पहले ही अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के हाथों छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. भारत ने किसी तरह रवींद्र जडेजा की 54 रनों की पारी के दम पर 39.2 ओवरों में 179 रन बनाए थे. कीवी टीम ने यह लक्ष्य 37.1 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया.

कीवी टीम के लिए रॉस टेलर ने 75 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 71 रनों की पारी खेली. टीम के लिए कप्तान केन विलियम्सन ने 87 गेंदों पर 67 रन बनाए. उनकी पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल रहा.  इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की. यह साझेदारी कोलिन मुनरो (4) और मार्टिन गुप्टिल (22) के आउट होने के बाद आई. मुनरो को जसप्रीत बुमराह ने आठ के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया था जबकि गुप्टिल को हार्दिक पांड्या ने लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया.

यहां से विलियम्सन और टेलर टीम को जीत के करीब ले गए. युजवेंद्र चहल ने 151 के कुल स्कोर पर विलियम्सन को आउट किया. यहां से टेलर और हेनरी निकोलस (नाबाद 15) ने टीम को जीत के बेहद करीब पहुंचा दिया. टीम को जब एक रन चाहिए था तभी टेलर जडेजा की गेंद पर आउट हो गए. अगले ओवर में निकोलस ने एक रन ले किवी टीम को जीत दिलाई.

भारत की तरफ से जडेजा ने खेली बेहतरीन पारी

इससे पहले, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन टीम के बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं कर सके. एक समय भारत का 100 के पार जाना भी मुश्किल लग रहा था लेकिन जडेजा और कुलदीप यादव (19) ने किसी तरह टीम को ठीक-ठाक स्कोर तक पहुंचा दिया. जडेजा के अलावा पांड्या ने 37 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 30 रन बनाए.

जिस बात की चिंता भारतीय बल्लेबाजों को लेकर हो रही थी वो अभ्यास मैच में सही साबित हुई. ट्रैंट बाउल्ट की स्विंग के सामने भारतीय बल्लेबाज नाचते रहे. शुरुआत रोहित शर्मा (2) से हुई जो बाउल्ट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. शिखर धवन (2) भी बाउल्ट का शिकार बने. बाउल्ट ने लोकेश राहुल (6) को भी बोल्ड कर भारत का स्कोर 24 रनों पर तीन विकेट कर दिया.  कप्तान कोहली 18 के निजी स्कोर तक पहुंचे ही थे कि कोलिन डी ग्रांडहोम की गेंद पर गच्चा खा कर बोल्ड हो गए.

पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी (17) ने टीम को संभालते हुए स्कोर 77 तक पहुंचाया. गेंदबाजी में बदलाव कर लाए गए जिम्मी नीशाम ने पांड्या की पारी का अंत किया. नीशाम ने ही दिनेश कार्तिक (4) को पवेलियन की राह दिखाई. धोनी 91 के कुल स्कोर पर टिम साउदी का शिकार बने. यहां से जडेजा ने एक छोर संभाले रखा. दूसरे छोर से उन्होंने भवुनेश्वर का विकेट भी खो दिया. कुमार ने 17 गेंदों पर सिर्फ एक रन बनाया.

यहां से जडेजा और कुलदीप ने नौवें विकेट के लिए 62 रन जोड़ टीम का स्कोर 177 तक पहुंचाया. यहां मार्टिन गुप्टिल ने जडेजा का बेहतरीन कैच ले उनकी पारी का अंत किया. बाउल्ट ने कुलदीप को आउट कर भारत की पारी को समेटा. किवी टीम के लिए बाउल्ट ने चार विकेट लिए. नीशाम ने तीन सफलताएं अर्जित कीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.