गर्मी और लू की चपेट में उत्तर भारत, दिल्ली में पारा 46 के पार

0
50

नई दिल्लीः दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का कहर जारी है. पालम में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 2013 मई के बाद मई महीने में दर्ज किया गया यह अधिकतम तापमान है. दिल्ली में मई 2013 में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया था.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पालवत ने ट्वीट करके बताया, ”दिल्ली का चढ़ा पारा. दिल्ली के पालम में 46.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मई महीने में 2013 के बाद दर्ज किया गया यह अधिकतम तापमान है. अभी तक मई महीने में 26 मई 1998 को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.”

बिहार में लू का कहर

बिहार की राजधानी पटना और आसपास के हिस्सों में सुबह से ही चिलचिलाती धूप निकली हुई है. राज्य में अधिकांश क्षेत्रों में उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि अगले एक दो दिनों तक धूप तेज होगी. पटना का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि राजधानी पटना में अभी एक-दो दिनों तक बारिश की उम्मीद नहीं है. हालांकि सुपौल, अररिया में हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान लू की चपेट में कई जिले रहेंगे.

बिहार के अन्य शहरों में, गुरुवार को भागलपुर का न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस, गया का 23.8 डिग्री तथा पूर्णिया का 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बदली के कारण गर्मी से मिली राहत

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में गुरुवार को हल्के बादलों की मौजूदगी से गर्मी से राहत मिली. साथ ही गर्म हवाओं का असर कम है, जिससे बीते दिनों के मुकाबले गुरुवार को गर्मी से राहत है. राज्य में गर्मी और लू के प्रभाव ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है. राज्य में नौगांव सबसे गर्म रहा जहां तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.