दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का कहर जारी

0
41

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में भीषण गर्मी का कहर जारी है. देश के विभिन्न हिस्सों में गर्म हवाएं चल रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया . मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पालवत ने ट्वीट करके बताया, ‘दिल्ली का चढ़ा पारा. दिल्ली के पालम में 46.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मई महीने में 2013 के बाद दर्ज किया गया यह अधिकतम तापमान है.

हिमाचल प्रदेश में गर्मी का प्रकोप

मैदानी राज्यों में लगातार गर्मी अपना प्रकोप बरपा रही है लेकिन अब धीरे धीरे पहाड़ भी तपने शुरू हो गए हैं. बुधवार हिमाचल प्रदेश में गर्मी के इस सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया है. प्रदेश के ऊना में सबसे जयादा 43 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है. आज भी प्रदेश में सुबह से काफी गर्मी महसूस हो रही है. राजधानी शिमला में भी बीते रोज 28.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. बीते दो रोज से प्रदेश में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है. मौसम विभाग शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि बीते दो रोज से प्रदेश में भारी गर्मी पड़ रही है जिसकी वजह से तापमान में भी बढौतरी दर्ज की गयी है.

कानपुर
कानपुर में मानो आसमान से शोले बरस रहे हो. कानपुर में आज का अधिकतम पारा 45.8 रिकार्ड किया गया जिसने पिछले 24 साल का रिकार्ड तोड़ दिया. दिन-प्रतिदिन बढ़ रही गर्मी ने लोगो को घरो में कैद होने को मजबूर किया है. कानपुर ने आज गर्मी का 24 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया और सबसे गर्म रहा. मौसम वैज्ञानिक की माने तो ये पारा अभी और बढ़ सकता है .

राजस्थान
राजस्थान के शेखावाटी के चूरू मे 47.3 डिग्री तापमान है. शेखावाटी के फतेहपुर में तापमान 45.5 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं जयपुर में दिन का तापमान 44.5 रात का 30.2 डिग्री दर्ज किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.