दिल्ली-NCR को मिलेगी गर्मी से राहत, ठंडी हवाएं चलने और गरज के साथ बिजली कड़कने की संभावना

0
90

नई दिल्ली: दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार दिख रहे हैं. मौसम विभाग ने रविवार शाम से ठंडी हवाएं चलने और गरज के साथ बिजली कड़कने की संभावना जताई है. रविवार को राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.

आर्द्रता का स्तर 64 फीसदी रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अधिकारी ने अनुमान जताया कि दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और शाम के समय ठंडी हवाएं चलेंगी तथा गरज के साथ बिजली कड़केगी.

उन्होंने बताया कि शहर का अधिकतम पारा 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. ठंडी हवाएं चलने और गरज के साथ बिजली कड़कने से तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस कम हो सकता है. शनिवार को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम पारा 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

गर्मी से क्या परेशानियां होती हैं और इसका कैसे बचाव करें?

गर्मी में लोगों को कई तरह की परेशानियां होती हैं. ज्यादा गर्मी और धूप से लोगों को चक्कर आना, बेहोशी, डिहाइड्रेशन और हड्डियों में अकड़न जैसी दिक्कत होने लगती है. गर्मी से बचने के लिए लोगों को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. अगर निकलते हैं तो छाता साथ में रखें और साथ-साथ चेहरे और बदन को पूरी तरह से ढक कर निकलें.

बच्चे नाज़ुक होते हैं, उनपर गर्मी का असर बहुत जल्दी पड़ता है. ऐसे में बच्चों को धूप में निकलने से बचाना चाहिए. खाने पीने की चीजों में तरल पदार्थों का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए. अगर लू लगती है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.