दिल्ली में बारिश की फुहारों से गर्मी से मिली थोड़ी राहत, गुजरात में चक्रवाती तूफान ‘वायु’ का खतरा

0
51

नई दिल्ली: अब तक के सबसे गर्म दिन का सामना करने के एक दिन बाद आज दिल्ली-एनसीआर वासियों ने थोड़ी राहत महसूस की. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम के कुछ इलाकों में हल्की हवाओं के साथ बारिश की फुहार पड़ी.

इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान ‘वायु’ आने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान वायु 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ प्रदेश के कई इलाकों में चलेगा. इसका असर मुंबई में भी देखा जाएगा. चक्रवाती तूफान को देखते हुए ऐहतियातन एनडीआरएफ की टीम को अलर्ट कर दिया गया है.

चक्रवाती तूफान 12-13 जून को सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है. तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश हो सकती है. आईएमडी के अनुसार, 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज पवन चलेगा और अरब सागर से लगत उत्तरपूर्वी इलाके में इसकी रफ्तार 115 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है.

मुंबई को लेकर मौसम विभाग ने कहा, ”वायु चक्रवाती तूफान का प्रभाव मुंबई में भी देखा जाएगा लेकिन इसका असर ज्यादा नहीं होगा. मुंबई तट के समानांतर चक्रवाती हवा की तीव्रता 250 से 300 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. मछुआरों और समुद्र तट के आसपास रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी की गई है.” आपको बता दें कि मुंबई में देर रात से रुक-रुक कर बारिश हुई है. वहीं दिल्ली में आज हल्की बारिश हुई. सोमवार को दिल्ली में सर्वाधिक 48 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों, राजस्थान और मध्य प्रदेश सहित आसपास के इलाकों में भीषण गर्मी का कहर जारी है. विभाग के अनुसार राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ इलाकों में 13 जून तक गर्म हवाओं के साथ लू और भीषण गर्मी बरकरार रहेगी.

चक्रवाती तूफान और बारिश
मौसम विभाग द्वारा जारी परामर्श के अनुसार अरब सागर के मध्य पूर्वी और दक्षिण पूर्वी क्षेत्र में नौ जून को दोपहर हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद चक्रवाती तूफान की आशंका उत्पन्न हुयी. विभाग ने इसके मद्देनजर दक्षिण और पश्चिमी इलाकों, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा में अगले तीन दिनों तक तेज बारिश की आशंका व्यक्त की है.

इसके साथ ही इन इलाकों में चक्रवाती तूफान की आशंका व्यक्त करते हुये विभाग ने केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी महाराष्ट्र में आज 65 से 85 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवायें चलने की आशंका जतायी है. पूर्वोत्तर के राज्यों असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश हो रही है.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.