ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा तो करें यह उपाय, IRCTC की खास सुविधा का यूं उठाएं लाभ

0
67

चंडीगढ़,  इस गर्मी में ट्रेनें फुल चल रही हैं और दो-तीन महीने आगे की भी कन्फर्म टिकट नहीं मिल रही है। यदि आपको भी यात्रा करनी है और ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है तो निराश न हों। आइआरसीटीसी (IRCTC) के ऑनलाइल एप के एक खास फीचर आपकी मदद कर सकता है। इसका इस्‍तेमाल कर आप सफर कर सकेंगे। यह आपको किसी ट्रेन में कंफर्म टिकट न‍हीं मिलने पर उसी रूट पर चलने वाली दूसरी ट्रेन में सफर करने की सुविधा देगा।

रेलवे की ओर से शुरू की गई विकल्प स्कीम का पैसेंजर उठा सकते हैं लाभ
आइआरसीटीसी (IRCTC) की विकल्प स्कीम के बारे में पैसेंजर्स को अधिक जानकारी नहीं है। इसकी वजह से लोग इस स्कीम का लाभ नहीं उठा पाते हैं। आप आइआरसीटीसी की इस विकल्प स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। इस स्‍कीम के तहत अगर यात्री को ट्रेन के चलने तक उसमें कंफर्म सीट नहीं मिली है, तो उससे उसी रूट पर जाने वाली अगली ट्रेन में सीट दी जाती है। सभी ट्रेन और सभी कैटिगरी में यात्री इसका लाभ उठा सकते हैं।

ट्रेन और सीट की उपलब्धता पर निर्भर है स्कीम
विकल्‍प स्कीम का मतलब यह नहीं है कि पैंसेंजर को कि‍सी और ट्रेन में कन्फर्म टि‍कट मि‍ल जाएगा। यह ट्रेन और सीट की उपलब्‍धता पर निर्भर करता है। विकल्प स्कीम के तहत कई नि‍यम हैं, जिनके आधार पर दूसरी ट्रेन में पैसेंजर को जगह दी जाती है। जैसे कि‍स स्‍टेशन से ट्रेन पकड़नी है और कहां तक आपको सीट चाहिए। अगर यात्री को कि‍सी और ट्रेन में सीट मि‍ल जाती है। उससे न तो कोई एक्स्ट्रा किराया लि‍या जाता है और न ही कि‍सी अन्‍य तरह का चार्ज वसूल किया जाता है।

अगर इस योजना के तहत यात्री को कि‍सी और ट्रेन में टि‍कट मि‍ल जाता है तो वह फि‍र उस ट्रेन में सफर नहीं कर सकता, जि‍सकी टिकट उसने बुक कराई थी। यात्रि‍यों को चाहि‍ए कि जि‍स वैकल्‍पि‍क ट्रेन में टि‍कट मि‍ला है, चार्ट तैयार होने से पहले पीएनआर नंबर के जरिए सीट व कोच कन्फर्म कर लें। अगर दूसरी ट्रेन में सीट मि‍लने के बाद यात्री सफर नहीं करता है तो वह टीडीआर के माध्‍यम से रि‍फंड क्‍लेम कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.