ATM से पैसे निकालने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं, ऐसे निकालिए पैसे

0
113

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक सहित कुछ बैंकों ने बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा की शुरुआत की है. लोगों को यह सुविधा काफी पसंद आ रहा है और इसे लोग इस्तेमाल भी खूब कर रहे हैं. बिना कार्ड के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मोबाइल बैंकिंग और लाइफ स्टाइल एप योनो (यू ओनली नीड वन) के जरिए यह ट्रांजैक्शन किया जा सकता है.

ऐसे कर सकते हैं पैसे विड्रॉल

एप डाउनलोड करने के बाद नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से लॉगिन करें

एप के अलावा एसबीआई योनो की वेबसाइट के जरिए भी कैश विड्रॉल प्रोसेस स्टार्ट किया जा सकता है. यहां टू फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन होता है

इसके बाद आपको 6 डिजिट ट्रांजैक्शन बनाना होगा और इसे योनो एप में इंटर करना होगा

इसके बाद 6 अंकों का रेफरेंस नंबर एसएमएस के माध्यम आएगा इसे एटीएएम में इंटर करना होगा. इस रेफरेंस नंबर की वैधता 30 मिनट की होगी. इसके अंदर ही एटीएम से पैसे निकालने होते हैं.

एक दिन में इतने पैसे ही निकाल सकते हैं

कार्डलेस ट्रांजैक्शन के जरिए एक दिन में एसबीआई एटीएम से सिर्फ 20 हजार रुपए ही निकाले जा सकते हैं. वहीं, एक बार में मिनिमम 500 रुपए और मैक्सिमम 10 हजार रुपए ही इस तरीके से निकाले जा सकते हैं.

सभी SBI ATM में नहीं मिलेगी सुविधा

ऐसा नहीं है कि एसबीआई के तमाम एटीएम में कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा है. अभी तक सिर्फ 16,500 ऐसे एसबीआई एटीएम हैं जहां लोग इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे.

ICICI बैंक में भी है कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा

ICICI बैंक में एसबीआई की तरह कार्डलेस ट्रांजैक्शन करने के लिए किसी एप कि जरूरत नहीं है. इस बैंक के ग्राहक सीछे एटीएम जाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. हालांकि, इस सुविधा का लाभ वही ग्राहक उठा पाएंगे जिनके पास ICICI बैंक में सेविंग अकाउंट नहीं है. एक बार में अधिकतम 10 हजार और एक दिन में सिर्फ 20 हजार रुपए इस तरीके से निकाले जा सकेंगे. महीने में 25 हजार से ज्यादा इस तरीके से पैसे नहीं निकाले जा सकेंगे. हर ट्रांजैक्शन के लिए 25 रुपए भी लगेंगे.

कैसे ले पाएंगे इस सुविधा का लाभ

सबसे पहले ICICI बैंक की वेबसाइट पर नेट बैंकिंग के जरिए लॉगिन करना होगा. इसके बाद यहां कार्डलेस ट्रांजैक्शन स्टार्ट करना होगा. कार्डलेस ट्रांजैक्शन स्टार्ट करने से पहले यूजर्स जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं उनका नाम, मोबाइल नंबर यहां बेनिफिशियरी के रूप में एड करना होगा. इसके बाद इस बेनिफिशियरी को पैसे भेजने के बाद बाद आपको चार डिजिट का एक नंबर मिलेगा. इसी के साथ उस व्यक्ति को भी 6 डिजिट का एक नंबर एसएमएस के जरिए मिलेगा. इन दोनों नंबर्स को एटीएम में इंटर कर वह व्यक्ति पैसे निकाल सकेंगे.

एक्सिस बैंक में कैसे निकाल पाएंगे कार्डलेस तरीके से पैसे

एक्सिस बैंक में पैसे निकालने का तरीका ICICI बैंक के ही समान है. इसमें भी पहले बेनिफिशियरी एड करना होता है और इसके बाद उनके नंबर पर पैसे ट्रांसफर करने होते हैं. इस सुविधा का लाभ ऐसे बच्चों के लिए काफी सुविधाजनक होगा जिनके पास सेविंग बैंक अकाउंट नहीं है.

एक्सिस बैंक में भी एक बार में अधिकतम 10 हजार और एक महीने में 25 हजार रुपए अधिकतम इस तरीके से निकाले जा सकेंगे. हर ट्रांजैक्शन के लिए 25 रुपए भी भेजने वाले के एकाउंट से कटेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.