World Cup: पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर बरकरार रखी सेमीफाइनल की उम्मीदें

0
135

बर्मिघम: पाकिस्तान ने बुधवार को आईसीसी विश्व कप-2019 में एजबेस्टन मैदान पर खेले गए मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा उसे इस टूर्नामेंट की पहली हार सौंपी है. इस मैच में कीवी टीम पाकिस्तान से पीछे ही रही. न्यूजीलैंड ने जिम्मी नीशम के नाबाद 97 और कोलिन डी ग्रांडहोम की 64 रनों की पारी के बूते किसी तरह 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 237 रन बनाए. इस लक्ष्य को पाकिस्तान ने बाबर आजम की नाबाद 101 और हैरिस सोहेल की 68 रनों की बेहतरीन पारियों के दम पर 49.1 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया.

विश्व कप में शतक लगाने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने बाबर

बाबर का यह पहला विश्व कप शतक है. इसी के साथ वह विश्व कप में शतक लगाने वाले पाकिस्तान के दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने अपनी पारी में 127 गेंदें खेलीं जिनपर 11 पर चौके मारे. बाबर ने सोहेल के साथ चौथे विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया.  सोहेल 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर रन आउट हो गए. कप्तान सरफराज अहमद (नाबाद 5) ने चौका मार अपनी टीम को जीत दिलाई और कीवी टीम को इस विश्व कप की पहली हार सौंपी. इसी के साथ पाकिस्तान के अब सात मैचों में तीन हार और इतनी ही जीत से सात अंक हो गए हैं और वो छठे स्थान पर आ गई है.

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमन (9) बल्ले से एक बार फिर विफल रहे. उन्हें ट्रेंट बाउल्ट ने 19 के कुल स्कोर पर पहले विकेट के रूप में पवेलियन भेजा. उनके स्थान पर बाबर आए. इमाम उल हक के साथ बाबर की जोड़ी पाकिस्तान के लिए कुछ कर पाती इससे पहले ही लॉकी फग्र्यूसन ने 44 के कुल स्कोर पर इमाम की 19 रनों की पारी का अंत कर दिया. यहां तक पाकिस्तान की मुसीबतों में इजाफा होता दिख रहा था.

हफीज के साथ बाबर ने तीसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े

बाबर को फिर अनुभवी मोहम्मद हफीज का साथ मिला. हफीज के साथ बाबर ने तीसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े और टीम का स्कोर 110 रन किया. यहां कीवी कप्तान केन विलियम्सन ने हफीज को 32 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. पाकिस्तान फिर संकट में दिख रही थी लेकिन इस बार बाबर ने पिछले मैच के हीरो हैरिस सोहेल के साथ मिलकर टीम को जीत के करीब ले जाना शुरू किया और सफल भी रहे. सोहेल 236 के कुल स्कोर पर आउट हुए लेकिन सरफराज ने टीम को जीत दिलाई.

इससे पहले, पाकिस्तानी गेंदबाजों ने कीवी बल्लेबाजों को परेशान किया लेकिन नीशम और डी ग्रांडहोम ने उसे किसी तरह सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने 83 रनों पर पांच विकेट खो दिए, लेकिन नीशम और डी ग्रांडहोम ने पाकिस्तानी गेंदबाजों का डटकर सामना किया.  नीशम का यह वनडे करियर का सर्वोच्च स्कोर भी है. उन्होंने 112 गेंदों का सामना किया और पांच चौके तथा तीन छक्के लगाए. वहीं डी ग्रांडहोम ने 71 गेंदों की पारी में छह चौका और एक छक्का मारा. इन दोनों ने ऐसे समय यह साझेदारी की, जब न्यूजीलैंड के 150 तक पहुंचने में भी मुश्किल लग रहा था.

बेहद खराब रही न्यूजीलैंड की शुरुआत

इस मैच में कीवी टीम को बैकफुट पर धकलेने की शुरुआत मोहम्मद आमिर ने की और फिर शाहीन अफरीदी हावी हो गए. आमिर ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर कीवी टीम के बड़े बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (5) को बोल्ड कर दिया. अफरीदी ने सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर कोलिन मुनरो (12) को पवेलियन भेज न्यूजीलैंड का स्कोर 24 रनों पर दो विकेट कर दिया.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मैच में लगभग इसी स्थिति से टीम को बाहर निकालने वाली विलियम्सन (41) और रॉस टेलर की जोड़ी अब मैदान पर थी, लेकिन अफरीदी ने कहानी के दोहराव को रोका और टेलर को तीन रनों के निजी स्कोर से आगे नहीं जाने दिया. अफरीदी ने टॉम लाथम (1) को भी अपना शिकार बना कीवी टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 46 रन कर दिया. अब सिर्फ विलियम्सन ही बचे थे, जो न्यूजीलैंड की नैया पार लगा सकते थे. वह नीशम के साथ मिलकर टीम के स्कोर में 37 रन ही जोड़ पाए थे कि लेग स्पिनर शादाब खान ने कप्तान को अपने कप्तान सरफराज के हाथों कैच कर रुखसत कर दिया.

यहां फिर पाकिस्तानी गेंदबाज डी ग्रांडहोम-नीशम की जोड़ी के सामने बेबस हो गए. यह साझेदारी टूटी तो रन आउट के कारण. 48वें ओवर की चौथी गेंद पर आमिर और सरफराज की जोड़ी ने डी ग्रांडहोम को रन आउट कर दिया. फिन नीशम ने स्कोरबोर्ड बढ़ाया. उनके साथ मिशेल सैंटनर पांच रन बनाकर नाबाद लौटे. पाकिस्तान के लिए अफरीदी ने तीन विकेट लिए. आमिर और शादाब को एक-एक सफलता मिली.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.