हिमाचल प्रदेश में इमारत ढहने से 7 सैनिकों, 1 नागरिक की मौत

0
27

शिमला, हिमाचल प्रदेश के कुमारहट्टी नगर में बारिश के कारण एक चार मंजिला इमारत ढह गई जिसमें दबकर सात सैनिकों और एक नागरिक की मौत हो गई, हालांकि 28 लोगों को बचा लिया गया। इमारत में असम रायफल्स के जवान पार्टी कर रहे थे। बचावकर्ताओं ने सोमवार को यह जानकारी दी। उपायुक्त के.सी. चमन ने कहा कि मलबे में छह सैनिक अभी भी फंसे हैं और उन्हें निकालने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), सेना और राज्य पुलिस प्रयासरत हैं। घायलों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

जिन 28 लोगों को बचाया गया उनमें 17 सैनिक और 11 आम नागरिक हैं।

मृतकों में इमारत के मालिक की पत्नी अर्चना भी शामिल है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कैबिनेट मंत्री राजीव सैजल, सांसद सुरेश कश्यप और विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर बचाव अभियान का जायजा लिया। 

अधिकारियों के अनुसार, निकटवर्ती डगशाई छावनी के असम रायफल्स के सैनिक सड़क किनारे स्थित भोजनालय-आवासीय परिसर में रविवार शाम चार बजे पार्टी कर रहे थे। भारी बारिश के कारण इमारत अचानक ढह गई।

शिमला से लगभग 55 किलोमीटर दूर कुमारहट्टी-नाहन मार्ग पर स्थित इमारत में सैनिक और आम नागरिक मौजूद थे।

इसके बाद उन्होंने घायलों से मुलाकात की।

ठाकुर ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी के अनुसार, इमारत को मानकों के अनुसार नहीं बनाया गया था।

उन्होंने इमारत के मालिक शैल कुमार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है। शैल घटना के समय इमारत में नहीं था।

उपायुक्त ने कहा कि सबसे पहले पहली मंजिल गिरी, इसके बाद पूरी इमारत ढह गई।

इमारत ढहने के लिए स्थानीय लोगों ने अवैज्ञानिक ढंग से इमारत के निर्माण और मंजूरी देने में नियमों के उल्लंघन को जिम्मेदार ठहराया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.