पांच महीने बाद पूरी तरह से खोला गया पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र

0
19

इस्लामाबाद, पाकिस्तान ने मंगलवार को अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से खोलने की घोषणा की। यह हवाई क्षेत्र भारतीय सेना के साथ भारी तनाव के चलते पांच महीनों से बंद था। सीएए की वेबसाइट पर प्रकाशित (एनओटीएएमएस) एयरमैन की नोटिस के अनुसार, पाकिस्तानी हवाईक्षेत्र के खुलने के साथ ही सभी तरह की उड़ाने शुरू हो गई हैं।

पाकिस्तान ने मार्च में अपने हवाईक्षेत्र को आंशिक तौर पर खोला था, लेकिन भारत से संचालित होने वाली उड़ानों के लिए बंद रखा था।

एफे न्यूज के अनुसार पाकिस्तान ने 27 फरवरी को अपने हवाईक्षेत्र को बंद किया था। इसकी वजह से सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गई थीं और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का रास्ता बदल दिया गया था।

पाकिस्तान की ओर से यह कार्रवाई भारतीय वायु सेना द्वारा 26 फरवरी को बालाकोट हमले के बाद की गई थी।

गौरतलब है कि जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आत्मघाती हमले में 42 सीआरपीएफ जवानों की मौत हो गई थी। यह हमला पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी समूह ने किया था। इसके बाद भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को बालाकोट हमला कर आतंकियों व पाकिस्तान को सबक सिखाया था। इस हमले के बाद से दोनों देशों में तनाव काफी बढ़ गया और पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को भारत से संचालित होने वाले विमानों के लिए बंद कर दिया। 

पाकिस्तान के उड्डयन सचिव शाहरुख नुसरत ने कहा, “भारत सरकार ने हमसे हवाई क्षेत्र को खोलने के लिए कहा। हमने अपनी चिंताओं से अवगत कराया कि पहले भारत को अपने लड़ाकू विमानों को पीछे लेना होगा।”

यह हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण हजारों वाणिज्यिक और मालवाहक उड़ानें प्रभावित हो रही थी, क्योंकि पाकिस्तान हवाई क्षेत्र के एक महत्वपूर्ण विमानन गलियारे में स्थित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.