करगिल विजय दिवस: रक्षामंत्री ने दिल्ली में शहीदों को दी श्रद्धांजलि, द्रास में खराब मौसम की वजह से राष्ट्रपति का कार्यक्रम रद्द

0
126

नई दिल्ली: आज पूरा देश ‘करगिल विजय दिवस’ की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है. साल 1999 में आज ही के दिन भारत माता के वीर सपूतों ने करगिल में पाकिस्तान को करारा जवाब दिया था. बीस साल बाद इस बेहद खास इस मौके वीर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए के लिए देशभर में तमाम कार्यक्रम किए जा रहे हैं. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर पाकिस्तान के छक्के छुड़ाते हुए शहीद होने वाले जवानों की वीरता को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी. रक्षा मंत्री के साथ थलसेना, वायुसेना और नौसेना तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

द्रास में खराब मौसम के चलते राष्ट्रपति का कार्यक्रम रद्द
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का खराब मौसम के चलते द्रास में वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम रद्द कर हो गया है. राष्ट्रपति श्रीनगर तक पहुंच गए हैं, यहां वे एक अन्य कार्यक्रम में हिस्सा लेकर शहीदों को नमन करेंगे. द्रास में करगिल युद्ध स्मारक पर तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने शहीदों के श्रद्धांजलि अर्पित की. शहीद जवानों की वीरता को श्रद्धांजलि देने से पहले राष्ट्रपति ने उनके योगदान को याद किया है. राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ”कारगिल विजय दिवस’, हमारे कृतज्ञ राष्ट्र के लिए 1999 में कारगिल की चोटियों पर अपने सशस्त्र बलों की वीरता का स्मरण करने का दिन है. हम इस अवसर पर, भारत की रक्षा करने वाले योद्धाओं के धैर्य व शौर्य को नमन करते हैं. हम सभी शहीदों के प्रति आजीवन ऋणी रहेंगे. जय हिन्द!”

पीएम मोदी ने शहीदों को किया याद, समापन समारोह में होंगे शामिल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी करगिल विजय दिवस पाकिस्तान के छक्के छुड़ाते हुए शहीद हुए जवानों की वीरता को याद किया है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ”कारगिल विजय दिवस पर मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं. यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है. इस अवसर पर उन पराक्रमी योद्धाओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया. जय हिंद!” करगिल विजय की 20वीं वर्षगांठ का जश्न 25 जुलाई से 27 जुलाई तक तीन दिन मनाया जा रहा है. कार्यक्रम का समापन 27 जुलाई को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में ‘करगिल विजय दिवस ईवनिंग’ के बाद होगा जिसमें पीएम मोदी शामिल होंगे. ऑपरेशन विजय की 20वीं वर्षगांठ ‘रिमेम्बर, रिज्वाइस एंड रिन्यू’ की थीम के साथ मनाई जा रही है.

20 साल पहले पाक के नापाक मंसूबों को वीरों ने किया नाकाम
चोरीछिपे आज से 20 साल पहले भारतीय इलाकों में दाखिल हो कर उस पर कब्जा करने के पाकिस्तानी मंसूबों को भारतीय फौज ने पूरी तरह नाकाम कर दिया था. करगिल में 8 मई से 26 जुलाई तक जंग चली लड़ाई में भारतीय सेना के 527 जवान शहीद हुए थे करीब 1363 जवान जख्मी हुए. ऑपरेशन विजय 8 मई से शुरू होकर 26 जुलाई तक चला था.

कारगिल विजय दिवस के मौके पर महाराष्ट्र में दोबारा रिलीज होगी ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’
महाराष्ट्र में ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ दोबारा आज कारगिल विजय दिवस के मौके पर रिलीज होगी. इस फिल्म में मुख्य भूमिका अभिनेता विक्की कौशल ने निभाई थी. इस फिल्म का निर्देशन आदित्य धर ने किया था और यह फिल्म 2016 में भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाने पर आधारित है. भारतीय सेना ने यह कार्रवाई उरी में सैनिकों पर हुए हमले के बाद की थी.

इस हमले में सेना के 17 जवान शहीद हो गए थे. आज सुबह 10 बजे 18 से 25 साल की उम्र युवाओं को राज्य के लगभग 500 थिएटर्स में ‘उरी’ फ़िल्म का फ्री शो देखने को मिलेगा. यह आयोजन महाराष्ट्र सरकार की ओऱ से किया जा रहा है. सरकार ने युवाओं में देश की सेना के प्रति कर्तव्य भावना और राष्ट्रभक्ति जागृत करने के लिए ये कदम उठाया है.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.