महाराष्ट्र: 11 घंटे से फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस से सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया, CM बोले-कंट्रोल में स्थिति

0
95

महाराष्ट्र: मुंबई में भारी बारिश के चलते ट्रेनों की आवाजाही और आम ज़िंदगी पर भारी असर पड़ा है. पिछले 11 घंटों से बदलापुर और वांगनी के बीच महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रैक पर पानी भरने की वजह से अटक गई है. ट्रेन में लगभग 700 यात्री मौजूद थे जिन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है.

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) और सिटी पुलिस की टीमों के साथ एनडीआएफ, स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट, रेलवे टीम और फायर ब्रिगेड टीम के द्वारा यात्रियों को रेस्कयू किया गया. निकाले गए यात्रियों के लिए 17 बस वहां मौजूद रही जिससे उन्हें वहां से ले जाया गया. यात्रियों को ट्रेन से सुरक्षित निकालने के बाद इन्ही बसों के जरिए सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया और राहत सामग्री दी गई है.

मौके पर प्रशासन की तरफ से 37 डॉक्टर्स भी वहां मौजूद रहे जिन्होंने रेस्क्यू के बाद यात्रियों का चेकअप किया. वहीं फंसे यात्रियों को बचाने के लिए नेवी को भी मिशन रेस्क्यू में लगाया था ताकि यात्रियों एयरलिफ्ट किया जा सके. आरपीएफ और नगर पुलिस मौके पर पहुंचकर ट्रेन में फंसे यात्रियों को बिस्किट, पानी जैसी जरूरी सामग्रियां बांट रही थी.

जहां महालक्ष्मी एक्सप्रेस से सभी 700 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया तो वहीं ठाणे जिले के मुरबॉड इलाके में कल्याण – मुरबॉड रोड पर गजानन पेट्रोल पंप पर 100 लोग पानी मे अभी फंसे हुए हैं. सभी पेट्रोल पंप की छत पर बैठे हैं. थोड़ी देर में हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू ऑपरेशन होगा.

मौसम विभाग की मानें तो आज मुंबई में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मुंबई से सटे इलाकों में भी बारिश का अलर्ट है. इसके मद्देनज़र बीएमसी ने वॉर्ड अफसरों के साथ बैठक की है. साथ ही लोगों को समंदर, जलजमाव वाले इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है और घरों में रहने की हिदायत दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.