IMA पोंजी घोटाला: SIT के सामने पेश हुए IPS अधिकारी अजय हिलोरी, पूछताछ जारी

0
29

नई दिल्ली, आईएमए पोंजी घोटाला मामले में आज आईपीएस अधिकारी अजय हिलोरी विशेष जांच दल (SIT)के सामने पेश हुए। आईपीएस अधिकारी अजय हिलोरी से एसआईटी(SIT)इस मामले में पूछताछ कर रही है, जिसके लिए वो आज एसआईटी के सामने पेश हुए।

न्यायिक हिरासत में भेजा गया मुख्य आरोपी
आईएमए पोंजी घोटाला(MA Ponzi Scam) मामले में मुख्य आरोपी आईएमए के संस्थापक-मालिक मोहम्मद मंसूर खान को 14 अगस्त तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। मंसूर खान को पिछले महीने ईडी(ED) ने दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया था। वह इसके बाद से ही ईडी की हिरासत में है। मंसूर खान पर ईडी के साथ-साथ एसआईटी ने भी लुक आउट सर्कुलर जारी किया था।

मामले में कांग्रेस विधायक की पेशी
इससे पहले बुधवार को कांग्रेस विधायक बी जेड जमीर अहमद खान एसआइटी(SIT) के सामने पेश हुए थे। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा तलब जाने पर कर्नाटक के मंत्री बी जेड जमीर खान 6 जुलाई 2019 को एजेंसी के सामने पेश हुए थे। ईडी ने पिछले हफ्ते खाद्य, नागरिक आपूर्ति और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खान को भी इस मामले में पूछताछ के लिए तलब किया था।

क्या है मामला ?
यह कुल 1500 करोड़ का घोटाला है। इस घोटाले में आई मॉनिटरी अडवाइजर (IMA) के संस्थापक मोहम्मद मंसूर खान पर मुस्लिमों को इस्लामिक बैंक के नाम पर करीब 30 हजार चूना लगाने का आरोप है। मोहम्मद मंसूर करीब 1500 करोड़ की धोखाधड़ी कर दुबई भाग गया था। मंसूर खान ने लोगों से स्कीम में पैसा लगाने पर मोटे पैसे वापस आने का वादा किया गया था, लेकिन लोगों के साथ धोखा हुआ। साल 2006 में बिजनेस ग्रैजुएट मंसूर खान ने आई मॉनेटरी एडवाइजरी (IMA) के नाम से एक बिजनेस की शुरुआत की थी। उसने निवेशकों को बताया कि यह संस्था बुलियन में निवेश करेगी और निवेशकों को 7 से 8 फीसदी का रिटर्न मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.