काबुल में विस्फोट, 95 घायल

0
222

काबुल, अफगानिस्तान की राजधानी में पुलिस की एक चौकी के पास बुधवार को एक कार बम विस्फोट में महिला और बच्चे सहित कम से कम 95 लोग घायल हो गए। अफगान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने एक बयान में कहा, “यह हमला सुबह 9 बजे डिस्ट्रिक्ट 6 में तब हुआ, जब पास में स्थित एक पुलिस स्टेशन से संबद्ध चौकी को निशाना बनाकर एक आईईडी विस्फोट किया गया।”

इस इलाके में एक सैन्य अकादमी भी है।

एक प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक, इस विस्फोट से धुंए का एक बड़ा गुबार उठा, जिसे शहर के विभिन्न क्षेत्रों से देखा जा सकता था।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वाहिदुल्लाह मायर ने ट्विटर पर कहा कि घायलों को काबुल के कुछ अस्पतालों में भेज दिया गया है।

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने एक ट्वीट में इस घटना का दावा करते हुए कहा कि पुलिस स्टेशन के पास एक ‘शत्रु भर्ती केंद्र’ को निशाना बनाकर यह आत्मघाती हमला किया गया।

मुजाहिद ने दावा किया कि “10 पुलिसकर्मी और सैनिकों को मार दिया गया,” हालांकि घटना में मृतकों की अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

यह घटना मंगलवार को पांच पुलिस अधिकारियों की मौत के बाद हुई, जहां एक साइकिल पर विस्फोटक रखा गया था और उत्तर पश्चिमी काबुल में काउंटर नारकोटिक्स डिपार्टमेंट के एक वाहन के गुजरते ही उसमें विस्फोट हुआ।

कतर में अमेरिका और तालिबान विद्रोहियों के प्रतिनिधिनियों के बीच चल रही शांति वार्ता के आठवें दौर के दौरान ये हमले हुए, जहां ये दोनों ही पक्ष दो दशकों से चल रहे युद्ध की समाप्ति को लेकर एक समझौते पर बातचीत कर रहे हैं।

वार्तालाप के बावजूद, शहर में एक के बाद एक हो रहे हमलों से हिंसा का दौर जारी है, जिनमें अफगानिस्तान की राजधानी काबुल भी शामिल है। इसके परिणामस्वरूप कई लोगों की मौत हो चुकी है।

यूएन का कहना है कि इस तरह के हमले समझौते में अपने पक्ष को मजबूत बनाने का विद्रोहियों का एक प्रयास है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.