Snake Boat Race Kerala 2019: इंडिया के सबसे पुराने वॉटर स्पोर्ट्स में से एक है स्नेक बोट रेस, जिसका नजारा होता है बहुत ही खास

0
150

केरल के कोच्चि शहर से 80 किलोमीटर दूर बसा अलेप्पी खूबसूरती के लिए तो अपनी अलग पहचान रखता ही है लेकिन यहां की नेहरू ट्रॉफी बोट रेस प्रतियोगिता भी बहुत लोकप्रिय है। जिसका आयोजन हर साल अगस्त के दूसरे शनिवार को किया जाता है। इस बार यह प्रतियोगिता 10 अगस्त को होने वाली है।

क्या है स्नेक बोट रेस  

स्नेक बोट रेस पुन्नमडा लेक में आयोजित की जाती है। जिसमें हर साल बहुत सारी बोट हिस्सा लेती हैं। इस रेस में भाग लेने के लिए आसपास के गांवों से बोट्स आती हैं। हर गांव का अपना एक बोट होता है। इस बोट में 100 से लेकर 140 कुशल नाविक सवार होते हैं। इन नाविकों में हिंदू, ईसाई, मुस्लिम आदि सभी धर्मों के लोग मिलकर हिस्सा लेते हैं। सामुदायिक सौहार्द की इससे सुंदर मिसाल कहीं और देखने को नहीं मिलती। जहां मजबूत भुजाओं वाले नाविक एक लय में चप्पू से नाव को खेते हैं वहीं इनके बीच बैठे हुए गायक अपने साथियों का उत्साह बढ़ाने के लिए बोट सॉग्स गाते हैं। इन्हीं के साथ दो ड्रमर भी होते हैं जो बड़े उत्साह के साथ ड्रम बजा कर अपने नाविकों में जोश भरते हैं। हर नाव का एक टीम लीडर भी होता है, जो सबसे ज्यादा अनुभवी होता है। वह लगातार सीटी बजा कर नाविकों को निर्देश देता रहता है। लोगों का उत्साह देखने लायक होता है। स्थानीय लोगों की मानें तो यह रेस भारत में आयोजित होने वाले सबसे पुराने वॉटर स्पोर्ट्स में से एक है। 

बोट रेस का इतिहास

इतिहास के पन्नों को पलट कर देखा जाए तो आज से लगभग 400 साल पहले ट्रावणकोर के राजाओं में बोट रेस करवाने के प्रमाण मिलते हैं। सांप जैसी आकृति वाले इस बोट की लंबाई 128 फीट होती थी। यहां तक की प्रतिद्वंद्वी राजाओं द्वारा बनवाई जा रही बोट की जासूसी के लिए गुप्तचरों का सहारा भी लिया जाता था। उस दौर से लेकर आज तक केरल की इन बोट रेसों में प्रतिस्पर्धा अपने चरम पर देखने को मिलती है।

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग- नज़दीकी एयरपोर्ट कोच्ची है जहां से कोच्ची की दूरी 85 किमी है। एयरपोर्ट से टैक्सी लेकर आप आसानी से यहां तक पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग- कोच्ची से महज कुछ ही दूर है यहां का रेलवे स्टेशन अलुवा। यहां से 20 मिनट की दूरी पर अलुवा राजीव गांधी बस स्टेशन है। जिससे आप आसानी से अलेप्पी पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग- कोच्ची से अलेप्पी के लिए केरल राज्य परिवहन निगम की लगातार बसें चलती रहती है। जिससे आप आसानी से कम किराए में अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.