अच्छे कारोबारी बनना चाहते हैं तो लें पर्याप्त नींद, स्वास्थ्य भी रहेगा ठीक

0
123

वाशिंगटन,  एक नए अध्ययन के मुताबिक, अच्छी नींद से न केवल कारोबार के लिए अच्छे विचार मन में आते हैं बल्कि उनके मूल्यांकन और उनकी व्यवहार्यता का पता लगाने में आसानी रहती है। असिस्टेंट बिजनेस प्रोफेसर जेफ गिश ने कहा कि जो उद्यमी नींद को कम तवज्जो देते हैं और सोचते हैं कि अपने काम में सफल होने के बाद ही उन्हें अच्छी नींद आती है। शायद वे गलत होते हैं। किसी भी काम को करने के लिए पहले पूरी नींद जरूरी होती है, नहीं तो हमारा स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। इसलिए 24 घंटे काम करने वाले उद्यमियों के लिए जरूरी है कि वह रात में अच्छी नींद लें। यह अध्ययन बिजनेस वेंर्चंरग में प्रकाशित हुआ है।

पिछले कई अध्ययनों में नींद और नौकरी के प्रदर्शन के बीच एक संबंध पाया गया है। लेकिन नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने नींद और संज्ञानात्मक कौशल (कांनिटिव स्किल) के बीच एक कड़ी खोजी है, जो उद्यमियों के विचारों का बेहतर मूल्यांकन करने में सहायक हो सकते हैं। ज्यादातर उद्यमी अपने व्यवसाय की सफलता का मूल्यांकन अपने अनुभव और व्यावसायिक ज्ञान के आधार पर करते हैं, लेकिन नींद भी एक महत्वपूर्ण कारक है, जो किसी भी व्यवसाय की सफलता या असफलता तय कर सकती है। इस अध्ययन के लिए दुनियाभर के 700 उद्यमियों का सर्वेक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उद्यमियों से उनके सोने के तरीके, समय आदि से जुड़े सवाल पूछे।

जेफ गिश ने कहा कि अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि जिन प्रतिभागियों ने रात में कम से कम सात घंटे की नींद ली थी, वह अन्य की अपेक्षाकृत ज्यादा स्वस्थ्य थे और उनका व्यवसाय भी अच्छा चल रहा था। लेकिन जिन लोगों ने कम नींद ली उनके स्वास्थ्य पर तो इसका असर साफ देखा जा सकता था और ऐसे लोग हमेशा बेचैन ही रहते हैं। जिसका असर उनके व्यवसाय पर भी पड़ता है। गिश ने कहा कि अच्छी नींद से न केवल स्वास्थ्य ठीक रहता है बल्कि हमारे काम पर भी इसका असर देखा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.