तालिबान के ईद संदेश पर अफगानिस्तान की प्रतिक्रिया

0
99

काबुल, अफगानिस्तान सरकार ने तालिबान के ईद संदेश पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे भय, दहशत और युद्ध से परिपूर्ण बताया है। टोलो न्यूज ने गुरुवार को राष्ट्रपति अशरफ गनी के प्रवक्ता सिदिक सिद्दिकी के हवाले से बताया, “अफगानिस्तान के लोगों को तालिबान से कोई संदेश सुनने की आवश्यकता नहीं है। दुर्भाग्य से तालिबान अभी भी युद्ध, आतंक और भय का संदेश भेज रहा है। तालिबान नागरिकों की हत्या और तबाही का मुख्य कारण है।”

सिद्दिकी ने कहा कि अफगानिस्तान के लोग चाहते हैं कि तालिबान युद्ध और विनाश बंद करे। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि तालिबान अब अफगानिस्तान के लोगों को और नहीं बहका सकता।

दरअसल तालिबान नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजदा ने गुरुवार को एक संदेश में कहा था, “मेरा निर्देश है कि आप ईद के दिनों में अपने विश्वासपात्र देश की रक्षा, मदद और सुविधा पर पूरा ध्यान दें। हमवतन की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं।”

तालिबान का यह संदेश काबुल के एक पुलिस स्टेशन के बाहर एक घातक कार बम विस्फोट के एक दिन बाद आया। इस विस्फोट में 18 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए थे। इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे।

तालिबान ने दावा किया कि वह आत्मघाती हमला था।

अपने ईद संदेश में अखुंदजदा ने अफगानिस्तान में लगभग दो दशकों के युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से अमेरिका के साथ शांति वार्ता के संबंध में संदेह और चिंताओं को भी उठाया।

उल्लेखनीय है कि फिलहाल तालिबान और अमेरिकी प्रतिनिधि अंतर्राष्ट्रीय सैनिकों की वापसी के लिए शांति वार्ता के आठवें दौर की बातचीत में हिस्सा ले रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.