हाशिम अमला ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया, खराब फॉर्म से जूझ रहे थे

0
77

जोहानसबर्ग: पिछले कुछ सालों से खराब फॉर्म से जूझ रहे दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) की वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गई है. इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद अमला घरेलू क्रिकेट और मांजी सुपर लीग खेलना जारी रखेंगे.

अमला टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका के एकमात्र बल्लेबाज हैं. वह 2010 और 2013 में दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर ऑफ द ईयर रहे थे. अमला ने एक बयान में कहा, “दक्षिण अफ्रीका टीम के साथ इस शानदार सफर के लिए मैं आपका सबको धन्यवाद देता हूं. इस अविश्वसनीय सफर के दौरान मैंने बहुत कुछ सीखे और टीम के साथ भाईचारे को साझा किया. अपना प्यार और समर्थन के लिए मैं अपने माता-पिता को धन्यवाद देना चाहूंगा, जिनके आशीर्वाद के चलते मैं टीम के लिए इतने सालों तक खेल पाया.”

36 साल के अमला ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 124 टेस्ट, 181 वनडे और 44 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 9282, 8113 और 1277 रन बनाए हैं. टेस्ट में उनका नाबाद 311 सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. इसके अलावा वनडे में 159 और टी-20 में नाबाद 97 रन सर्वश्रेष्ठ बनाए हैं.

अमला ने दिसंबर 2004 में कोलकाता में भारत के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण किया था. उन्होंने इस साल फरवरी में पोर्ट एलिजाबेथ में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच खेला था. इसके अलावा उन्होंने 2008 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया था. उन्होंने इस साल क्रिकेट वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था, लेकिन उसमें उनका स्ट्राइक रेट काफी धीमा रहा. कुछ दिन पहले अमला के साथी खिलाड़ी स्टेन ने भी टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.