66th National Film Awards: ‘अंधाधुन’ के लिए आयुष्मान खुराना और ‘उरी’ के लिए विक्की कौशल ने जीता बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड

0
181

66th National Film Awards:  66वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड की घोषणा आज हो गई है. इस साल ‘अंधाधुन’ के लिए आयुष्मान खुराना और ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ के लिए विक्की कौशल को बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला है. इस अवॉर्ड समारोह में इन दोनों फिल्म की धूम रही है.

आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘अंधाधुन’ ने बेस्ट एक्टर के साथ-साथ बेस्ट हिंदी फिल्म का अवॉर्ड भी जीता है. इसके अलावा इस फिल्म ने बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड भी अपने नाम किया है. 

‘अंधाधुन’ में आयुष्मान खुराना के साथ मुख्य भूमिका में तब्बू और राधिका आप्टे हैं. 5 अक्टूबर 2018 को रिलीज़ हुई इस फिल्म को श्रीराम राघवन ने डायरेक्ट किया है. यह एक पियानो वादक की कहानी है जो अनजाने में एक पूर्व फ़िल्म अभिनेता की हत्या में उलझ जाता है. ये फिल्म 2010 की एक फ्रेंच लघु फिल्म से प्रेरित है. ये फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आई थी  और सुपरहिट हुई थी.

‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ ने भी चार नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया हैं. इस फिल्म के लिए आदित्य धर को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला है. वहीं विश्वजीत दीपक ने बेस्ट साउंड डिजाइन का अवॉर्ड अपने नाम किया है. बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन (बैकग्राउंड स्कोर) का अवॉर्ड भी इसी फिल्म के हिस्से आया है.
66th National Film Awards: देखें- Full Winners List

‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ फिल्म 11 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हुई. इसमें विक्की कौशल, मोहित रैना, परेश रावल और यामी गौतम जैसे स्टार्स हैं. फिल्म का निर्देशन आदित्य धार ने किया है. फिल्म के नाम से ही जाहिर है कि ये सर्जिकल स्ट्राइक की सच्ची घटना से प्रेरित है. फिल्म की कहानी सेना के एक ऐसे ऑपरेशन के बारे में बताता है जिसमें जवानों ने दुश्मन के घर में घुसकर अपने जवानों की शहादत का बदला लिया.

ये फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आई थी. इस फिल्म का डायलॉग How’s The Josh बहुत पॉपुलर हुआ था. यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने भाषण में एक बार इसका जिक्र किाय था. 45 करोड़ में बनी इस फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर कुल 342 करोड़ की कमाई की थी.

नेशनल फिल्म अवॉर्ड की में बाकी फिल्मों की बात करें तो आयुष्मान खुराना की ही फिल्म ‘बधाई हो’ बेस्ट पॉपुलर फिल्म बनी है. वहीं दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर की फिल्म ‘पद्मावत’ ने भी कुल तीन-तीन अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि हर साल इस अवॉर्ड की घोषणा अप्रैल में होती है लेकिन इस साल लोकसभा चुनाव की वजह से इसकी डेट आगे बढ़ा दी गई थी. आज दिल्ली में आज फ़िल्म समारोह निदेशालय (Directorate of Film Festivals) ने देश के इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड की घोषणा की. फ़िल्म समारोह निदेशालय ने इस अवॉर्ड के लिए 22 जनवरी 2019 तक आनलाइन आवेदन मांगा था. फिचर और नॉन-फीचर फिल्में जो सेंसर बोर्ड द्वारा सर्टिफाइट होने के बाद एक जनवरी 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक की तारीख तक रिलीज हुई थीं उनकी एंट्री इस अवॉर्ड के लिए हुई.  इसमें फीचर फिल्म की कैटगरी में 31 अवॉर्ड दिए गए वहीं नॉन फीचर फिल्म की कैटगरी में 23 अवॉर्ड दिए गए.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.